हरियाणा

haryana

हरियाणा में डॉक्टरों की हड़ताल से 2 घंटे तक बेहाल रहे मरीज, चरखी दादरी में 17 सरकारी स्वास्थ्य केंद्र की ओपीडी रही बंद

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 9, 2023, 3:56 PM IST

Updated : Dec 9, 2023, 4:50 PM IST

Doctor Strike in Charkhi Dadri: हरियाणा सिविल मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर डाक्टरों की हड़ताल दादरी में भी असरदार रही. सभी चिकित्सा संस्थानों के डॉक्टरों ने दो घंटे ओपीडी बंद रखी जिससे मरीज परेशान नजर आए.

Doctor Strike in Charkhi Dadri
Doctor Strike in Charkhi Dadri

हरियाणा में डॉक्टरों की हड़ताल से 2 घंटे तक बेहाल रहे मरीज

चरखी दादरी: हरियाणा में शनिवार को डॉक्टरों की हड़ताल के चलते मरीज और उनके परिजन करीब 2 घंटे तक बेहाल नजर आये. ओपीडी पर पहुंचे सैकड़ों मरीजों को वापस घर लौटना पड़ा. यही हाल चरखी दादरी में भी देखने को मिला. हरियाणा सिविल मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर जिले के 17 राजकीय स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात 60 चिकित्सकों ने दो घंटे तक ओपीडी बंद रखी.

ओपीडी बंद होने से सिविल अस्पताल, मातृ-शिशु अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की सेवाएं सुबह 9 से 11 बजे तक प्रभावित रहीं. हालांकि हड़ताल के बावजूद इमरजेंसी केस अटेंड किए गए. चिकित्सकों की हड़ताल के चलते जिले में 800 से अधिक मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ी.

हड़ताल के दौरान बंद रही ओपीडी.

बता दें कि दादरी शहर में दो सरकारी स्वास्थ्य केंद्र हैं. इनमें सिविल अस्पताल और मातृ-शिशु अस्पताल शामिल हैं. इसके अलावा जिले में तीन सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) और 12 पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) हैं. इन सभी 17 केंद्रों की दैनिक ओपीडी करीब 2500 रहती है. शनिवार को चिकित्सकों ने सुबह 9 से 11 बजे तक ओपीडी नहीं देखी और हड़ताल पर रहे.

ओपीडी पर लगी मरीजों की भीड़.

11 बजे के बाद डॉक्टर अपनी सीट पर लौटे. इसके बाद ही मरीजों को इलाज मिल पाया. चिकित्सकों की हड़ताल के चलते करीब 30 फीसदी ओपीडी प्रभावित रही और 800 मरीजों को बिन उपचार के ही लौटना पड़ा. 11 बजे के बाद जैसे ही ओपीडी शुरू हुई कक्ष के बाहर मरीजों की भीड़ लग गई.

एचसीएमएस के जिला प्रधान राजीव बेनीवाल ने कहा कि दो घंटे जिले के सभी चिकित्सक हड़ताल पर रहे. इस दौरान इमरजेंसी केस अटैंड किए गए जबकि ओपीडी बंद रखी गई. प्रदेश की आम जनता की मांगों के चलते ही हड़ताल करनी पड़ी. हड़ताल कर 11 बजे के बाद सामान्य दिनों की तरह ओपीडी शुरू कर दी गई.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में आज दो घंटे की हड़ताल पर रहे सरकारी डॉक्टर, अस्पतालों में मरीजों और तीमारदारों को हुई परेशानी

ये भी पढ़ें-'हम लोग डेढ़ महीने से हड़ताल पर हैं', पटना में आंगनबाड़ी सेविका का हल्लाबोल, कहा- 'ये कैसी सरकार है?'

ये भी पढ़ें-हरियाणा में आशा वर्कर्स की हड़ताल का 71वां दिन, दिल्ली कूच का ऐलान

Last Updated :Dec 9, 2023, 4:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details