Haryana Asha Workers Protest: हरियाणा में आशा वर्कर्स की हड़ताल का 71वां दिन, 30 अक्टूबर को दिल्ली कूच का ऐलान

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Oct 17, 2023, 4:13 PM IST

Haryana Asha Workers Protest

Haryana Asha Workers Protest: भिवानी में आशा वर्करों ने ऐलान किया है कि 18 अक्टूबर को कृषि मंत्री जेपी दलाल के आवास का घेराव किया जाएगा. जबकि 30 अक्टूबर को प्रदेश भर की आशा वर्कर दिल्ली कूच करेंगी. आशा वर्करों को ये धरना प्रदर्शन बीते दो महीने से ज्यादा समय से जारी है.

हरियाणा में आशा वर्कर्स की हड़ताल का 71वां दिन

भिवानी: हरियाणा के अलग-अलग जिलों में आशा वर्कर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रही हैं. प्रदेश भर की आशा वर्कर पिछले 71 दिनों से लगातार धरने पर बैठी हैं. भिवानी में आशा कर्मचारियों ने सरकार पर मांगों की अनदेखी करने व इस मुद्दे पर बातचीत न करने के आरोप लगाए हैं. इसी कड़ी में मंगलवार को भिवानी लघु सचिवालय के सामने आशा वर्कर एकत्रित हुई. इस दौरान उन्होंने अपनी मांगों को लेकर आगामी रणनीति तैयार की.

ये भी पढ़ें: Haryana Asha Worker Protest: आशा वर्करों का सरकार के खिलाफ हल्ला बोल जारी, गांव-गांव जाकर निकाल रही कैंडल मार्च, चुनाव में बीजेपी को वोट न देने की अपील

आशा वर्करों ने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर आनाकानी कर रही है, लेकिन आशा कर्मचारी चुप बैठने वाली नहीं है. उन्होंने बताया कि पंचकूला में डेलिगेशन से सरकार ने आशा कर्मचारियों से एक सप्ताह का समय मांगा था. लेकिन सप्ताह बीत जाने के बावजूद बातचीत करने के लिए तैयार नहीं है. केवल आशाओं की मांगों को सरकार अनसुना कर रही है.

Haryana Asha Workers Protest
आशा वर्कर्स की मांगें.

आशा वर्कर ने आगामी रणनीति तैयार करते हुए बताया कि 18 अक्टूबर यानी कल कृषि मंत्री जेपी दलाल के आवास के सामने 24 घंटे का धरना देंगी. इसके अलावा, 30 अक्टूबर को प्रदेशभर की आशा वर्कर्स दिल्ली के लिए कूच करेंगी. उन्होंने कहा कि सरकार समय रहते उनसे बातचीत करे और मांगों पूरा करे.

जानकारी दे दें कि राज्य की करीब 20 हजार आशा वर्कर बीते दो महीनों से धरने पर बैठी हैं. आशा वर्कर्स की मांग है कि उन्हें सरकारी कर्मचारी का दर्जा दिया जाए. 26 हजार रुपये न्यूनतम वेतन दिया जाए. इंसेंटिव में 50 फीसदी कटौली को बहाल किया जाए. इसके अलावा, ईपीएफ और ईएसआई की सुविधा मिले. सेवानिवृत्ति की उम्र 60 साल की जाए और रिटायरमेंट पर सम्मानजनक पेंशन व ग्रेच्युटी मिले.

ये भी पढ़ें: Haryana Asha Worker Death Congress Leader Allegation: आशा वर्कर की मौत पर हंगामा, सुरजेवाला बोले- रक्षाबंधन पर मनोहर लाल सरकार के हठ ने ली एक बहन की जान

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.