हरियाणा

haryana

योगासनों को प्राथमिकता के आधार पर खेलों की सूची में किया शामिल

By

Published : Oct 16, 2020, 10:10 AM IST

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने हरियाणा योग परिषद की बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान उन्होंने बताया कि योगासनों को खेल की सूची में शामिल करने के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई है.

yogasan will be included in sports list in haryana
हरियाणा में अब योगासन होंगे खेल सूची में शामिल

चंडीगढ़: गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में योग को बढ़ावा देने के लिए योगासनों को प्राथमिकता के आधार पर खेलों की सूची में शामिल करने के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की है. हरियाणा योग परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए परिषद को अपने कार्यों, भावी कार्य योजनाओं के नीति निर्धारण पर बल देना चाहिए ताकि हरियाणा को योग में एक मॉडल स्टेट बनाया जा सके.

अनिल विज ने आगे कहा कि योग को शिक्षा के पाठ्यक्रम में भी शामिल करने और प्रदेश में विश्व स्तरीय ध्यान योग केंद्र स्थापित करने पर भी विचार किया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने स्थानीय शहरी निकाय विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि वो सभी शहरों में योगशालाओं के निर्माण को प्राथमिकता दें ताकि राज्य का प्रत्येक नागरिक योग से लाभ उठा सके.

गृहमंत्री ने कहा कि प्रदेश में इस समय 594 योग और व्यायामशालाएं स्थापित हो चुकी हैं. इनके अलावा अन्य पर निमार्ण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है. उन्होंने कहा कि हरियाणा योग परिषद का नाम बदल कर हरियाणा योग आयोग करने पर भी विचार किया जा रहा है. इसके साथ ही 26 जनवरी और 15 अगस्त पर राज्य के सभी सरकारी कार्यक्रमों में सूर्य नमस्कार आसन की प्रस्तुति करने के लिए विचार किया जाएगा.

ये भी पढ़िए:अशोक तंवर के बिगड़े बोल, सीएम खट्टर और पूर्व सीएम हुड्डा को बताया 'निकम्मा'

वहीं विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि योग परिषद को प्रत्येक महीने का कार्यक्रम तय करना चाहिए ताकि उचित प्रचार-प्रसार किया जा सके. उन्होंने कहा कि विभाग के मंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों का पूरी तरह पालन करते हुए योग को जन-जन तक पहुंचाने का काम करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details