हरियाणा

haryana

Haryana Weather Update: हरियाणा में अगले पांच दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी, भारी बारिश की चेतावनी

By

Published : Jul 20, 2023, 2:26 PM IST

Updated : Jul 21, 2023, 11:57 AM IST

हरियाणा में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलने वाला है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए हरियाणा के सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. इस साल सरकार ने हरियाणा के 12 जिलों को बाढ़ प्रभावित घोषित किया है. बाढ़ से हरियाणा में 500 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है. (Yellow alert issued in Haryana)

Haryana Weather Update
हरियाणा में मौसम का पुर्वानुमान

चंडीगढ़: हरियाणा के कई जिले इन दिनों बाढ़ से प्रभावित हैं. हरियाणा के 12 जिले को बाढ़ प्रभावित घोषित किया गया है. इसके साथ ही बरसात के मौसम में अब तक 500 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है. वहीं, मौसम विभाग ने गुरुवार को हरियाणा के सभी जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें:हरियाणा के इतिहास में पहली बार बाढ़ घोषित, 12 जिले प्रभावित, अभी तक 35 लोगों की मौत, 500 करोड़ से ज्यादा का नुकसान

इसके अलावा, प्रदेश के विभिन्न नदियों खतरे के निशान के ऊपर बहने के कारण सभी जिलों में चेतावनी जारी की गई है. चंडीगढ़, हरियाणा पंजाब सहित उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. कई क्षेत्रों में वज्रपात (आंधी-तूफान) सहित बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने लोगों से अगले पांच दिनों तक सावधानी बरतने की अपील की है.

मौसम विभाग के अनुसार बीते एक सप्ताह से मानसून की रफ्तार थमी हुई है. जहां हरियाणा के कुछ एक जिले में मानसून एक्टिव था तो वहीं बिहार झारखंड में मानसून की रफ्तार थम गई है. जिसके चलते हरियाणा के कई क्षेत्रों में एक बार फिर से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसके अलावा उमस भरी गर्मी का भी एहसास हो रहा है. हालांकि अगले 5 दिनों में मौसम में एक बार फिर से महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलने वाला है. हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर सहित पर्वतीय राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

ये भी पढ़ें:बाढ़ पर हो रही राजनीति पर बोले CM मनोहर लाल- दिल्ली सरकार को नहीं सौंपेंगे आईटीओ बैराज, SYL को लेकर कही बड़ी बात

मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि, पंजाब और हरियाणा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. येलो अलर्ट जारी करते हुए नारनौल में 14 घंटे के दौरान भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. हरियाणा में 22 जुलाई तक भारी बारिश का कहर जारी रहने वाला है. रोहतक, हिसार, फतेहाबाद, सोनीपत, जींद, पानीपत, करनाल में बारिश रिकॉर्ड की गई है. इसके साथ ही गरज चमक बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है. इन इलाकों में तेज बारिश की संभावना 2 दिनों के बाद बन सकती है.

पिछले दिनों हरियाणा के कैथल में 60 एमएम, करनाल में 48 एमएम, फतेहाबाद में 47 एमएम, चरखी दादरी में 45 एमएम, रोहतक में 36 एमएम, हिसार में 34 एमएम, कुरुक्षेत्र में 32 एमएम और कैथल में 26 एमएम बारिश दर्ज की गई. गुरुवार को गुड़गांव में सबसे अधिक तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, अंबाला में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Last Updated :Jul 21, 2023, 11:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details