हरियाणा

haryana

रेलवे मंत्रालय की टीम करेगी हरियाणा के रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण

By

Published : Jul 28, 2019, 8:35 PM IST

रेलवे मंत्रालय ने अपनी एक अधिसूचना में कहा है कि यात्री सुविधा समिति स्टेशनों का दौरा करेगी, जिसके तहत हरियाणा के भी डेढ़ दर्जन से ज्यादा स्टेशनों का दौरा किया जाएगा. टीम स्टेशनों का दौरा कर यात्रियों को आने वाली समस्याओं का समाधान निकालेगी.

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन

चंडीगढ़: रेल में सफर करने वाले यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लेने के लिए रेल मंत्रालय की यात्री सुविधा समिति पीएसी की टीम डेढ़ दर्जन से ज्यादा स्टेशनों कौ दौरा करेगी. इनमें पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला, दिल्ली, चंडीगढ़, जयपुर सहित हरियाणा के डेढ़ दर्जन से ज्यादा स्टेशन शामिल हैं.

क्लिक कर देखें वीडियो

रेल मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक संबंधित मंडल के एसडीआरएएम वरिष्ठ डीसीएम एवं अन्य उच्च अधिकारी भी पीएसी की टीम के साथ रहेंगे. यह टीम 28 जुलाई से 3 अगस्त तक दिल्ली, जयपुर, अंबाला और बीकानेर डिवीजन के अंतर्गत आने वाले 18 स्टेशन परिसरों में निरीक्षण करेगी. साथ ही मौके पर ही दैनिक यात्रियों सामाजिक संगठनों से बातचीत करके उनकी समस्याओं का समाधान करेगी.

कब और कहां होगा स्टेशन का निरीक्षण?
यात्री सुविधा समिति की टीम 28 जुलाई की सुबह ट्रेन से दिल्ली से चलकर शाम को चंडीगढ़ पहुंचेगी. अगले दिन 29 जुलाई को यह टीम चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन, चंडी मंदिर, अंबाला, यमुनानगर के जगाधरी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर यात्रियों की सुविधाओं की जांच करेगी.

वहीं 30 जुलाई को कुरुक्षेत्र, करनाल , जींद पानीपत और सोनीपत रेलवे स्टेशनों की जांच की जाएगी.

31 जुलाई को रोहतक, गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया जाएगा. इसी प्रकार पीएसी की टीम 1 अगस्त को कोसली, भिवानी, हिसार और सिरसा के रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण करेगी. 2 अगस्त को रेवाड़ी और नारनौल रेलवे स्टेशनों पर सुविधाओं की जांच करते हुए शाम को ये टीम जयपुर पहुंचेगी.

Intro:रेल में सफर करने वाले यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लेने के लिए रेल मंत्रालय की यात्री सुविधा समिति पीएसी के पदाधिकारियों की टीम 5 दिन तक 4 मंडलों के पंचकूला यमुनानगर अंबाला दिल्ली चंडीगढ़ जयपुर सहित हरियाणा के डेढ़ दर्जन से ज्यादा शहरों के रेलवे स्टेशनों का दौरा करेगी। इस दौरान यह टीम। रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में यात्रियों के लिए मोहिया करवाई गई सुविधाओं का निरीक्षण करेगी।


Body:रेल मंत्रालय की है टीम दिल्ली व जयपुर के डीआरएम के साथ दोनों रेलवे मुख्यालयों पर जीएम से मुलाकात करके यात्रियों से प्राप्त शिकायतों के यथा शीघ्र समाधान पर भी विचार-विमर्श करेगी।
रेल मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक संबंधित मंडल के एसडीआरएएम वरिष्ठ डीसीएम एवं अन्य उच्च अधिकारी भी पीएसी की टीम के साथ रहेंगे। यह टीम 28 जुलाई से 3 अगस्त तक दिल्ली जयपुर अंबाला और बीकानेर डिवीजन के अंतर्गत आने वाले 18 स्टेशन परिसरों में निरीक्षण करेगी। साथ ही मौके पर ही दैनिक यात्रियों सामाजिक संगठनों से बातचीत करके उनकी समस्याओं का समाधान करेगी ।
यात्री सुविधा समिति की टीम 28 जुलाई की सुबह ट्रेन से दिल्ली से चलकर शाम को चंडीगढ़ पहुंचेगी। अगले दिन 29 जुलाई को यह टीम चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन , चंडी मंदिर , अंबाला , यमुनानगर के जगाधरी रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण कर यात्रियों की सुविधाओं की जांच करेगी। वहीं 30 जुलाई को कुरुक्षेत्र, करनाल , जींद पानीपत और सोनीपत रेलवे स्टेशनों की जांच की जाएगी।
31 जुलाई को रोहतक, गुरुग्राम , फरीदाबाद और पलवल रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया जाएगा ।इसी प्रकार पीएसी की टीम 1 अगस्त को कोसली, भिवानी , हिसार और सिरसा के रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण करेगी। जबकि शाम को बीकानेर में डिवीजन के डीआरएम के साथ बैठक करेगी। 2 अगस्त को रेवाड़ी और नारनोल रेलवे स्टेशनों पर सुविधाओं की जांच करते हुए शाम को या टीम जयपुर पहुंचेगी । जहां जयपुर डिवीजन के डीआरएम के साथ एक मीटिंग कर सुविधाओं के बारे में चर्चा की जाएगी।
गौरतलब है कि रेलवे की ओर से ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए ट्रेनों के साथ-साथ रेलवे स्टेशनों पर भी सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाओं की निगरानी के लिए यात्री सुविधा समिति का गठन किया गया है । जो समय-समय पर रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण कर वहां स्वच्छता, पेयजल, शौचालय की स्थिति , शेड, की व्यवस्था एस्केलेटर टिकट खिड़की ट्रेनों की सफाई व्यवस्था पंखों की व्यवस्था, दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर ,गाड़ियों की समय सारणी और खान-पान आदि की जांच करती है।


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details