हरियाणा

haryana

नहीं मिल रही प्रदूषण से निजात, देखें हरियाणा समेत दिल्ली-NCR के प्रदूषित शहरों की लिस्ट

By

Published : Nov 14, 2021, 10:32 AM IST

Pollution in Delhi NCR is in danger zone
Pollution in Delhi NCR is in danger zone

दिल्ली-NCR में प्रदूषण के स्तर (Pollution in Delhi NCR) एक बार फिर बढ़ने लगा है. कई इलाकों में स्थिति 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच चुकी है. दिल्ली का AQI 354 हो गया है. वहीं नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद में भी प्रदूषण ने कोहराम मचा रखा है.

नई दिल्ली/चंडीगढ़:दिल्ली-NCR में प्रदूषण (Pollution in Delhi NCR) का कहर बरकरार है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में प्रदूषण का स्तर अभी भी 'गंभीर' श्रेणी में है. दिल्ली के ओवरऑल प्रदूषण स्तर की बात करें, तो 354 हो गया है. वहीं, एनसीआर की बात करें तो नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में भी प्रदूषण स्तर 'गंभीर' श्रेणी में है.

दिल्ली-NCR के सबसे प्रदूषित शहर

दिल्ली-NCR के सबसे प्रदूषित शहर

एयर क्वॉलिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, हवा में मौजूद बारीक कण (10 से कम पीएम के मैटर), ओजोन, सल्फर डायऑक्साइड, नाइट्रिक डायऑक्साइड, कार्बन मोनो और डायआक्साइड सभी सांस की नली में सूजन, एलर्जी और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली-NCR में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर, हरियाणा के इन जिलों में भी 'जहरीली' हुई हवा

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv BharatAPP

ABOUT THE AUTHOR

...view details