हरियाणा

haryana

लगातार दूसरे दिन भी नहीं हुआ पेट्रोल डीजल की कीमत में बदलाव, जानें ताजा रेट

By

Published : Jan 25, 2023, 8:11 AM IST

Petrol and diesel

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के नए दाम जारी कर दिए हैं. बता दें कि हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी जाती हैं. इसके तुरंत बाद ही नए रेट पर तेल की बिक्री शुरू हो जाती है. जानें हरियाणा में पेट्रोल डीजल के नए दाम.

हरियाणा में पेट्रोल डीजल की कीमत

चंडीगढ़: तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए दाम जारी कर दिए हैं. बुधवार को हरियाणा में पेट्रोल डीजल की कीमत लगातार दूसरे दिन कम हुई है. हरियाणा में पेट्रोल और डीजल 5 पैसे सस्ता हुआ है. जिसके बाद बुधवार को हरियाणा में पेट्रोल की कीमत 97.29 रुपये और डीजल की कीमत 90.14 रुपये प्रति लीटर है. बात करें साइबर सिटी गुरुग्राम की तो यहां भी तीन दिन की बढ़ोतरी के बाद आज चौथे दिन पेट्रोल और डीजल 7 पैसे सस्ता हुआ है.

बुधवार को गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमत 96.92 रुपये और डीजल की कीमत 89.79 रुपये प्रति लीटर रही. वहीं फरीदाबाद में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ. जिसके बाद फरीदाबाद में पेट्रोल 97.49 रुपये प्रति लीटर बिक रहा हैं. वहीं डीजल की कीमत 90.35 रुपये लीटर है. प्रदेश में सबसे महंगा पेट्रोल डीजल सिरसा जिले में बिक रहा है.

बुधवार सिरसा में पेट्रोल डीजल सस्ता 29 पैसे हुआ है. इसके बाद सिरसा में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 98.44 रुपये है, जबकि डीजल 91.24 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. बात राजधानी की करें, तो चंडीगढ़ में पेट्रोल डीजल के दाम में 20 मई 2022 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है. चंडीगढ़ में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.20 रुपये है, जबकि डीजल 84.26 रुपये की दर से बिक रहा है.

बता दें कि पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं. जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में फल सब्जियों के दाम जारी, जानें किन सब्जियों ने बिगाड़ा बजट, फलों की कीमत में भी बदलाव

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा. बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details