हरियाणा

haryana

हवा में कोरोना को मारेगा ये एयर प्यूरीफायर, चंडीगढ़ पीजीआई को मिले 100 यूनिट

By

Published : May 20, 2021, 10:29 AM IST

Updated : May 20, 2021, 11:37 AM IST

कोरोना से चारों तरफ मौतों के बीच एक राहत भरी खबर है. कोरोना को हवा में मारने वाला प्यूरीफायर आ गया है. चंडीगढ़ पीजीआई को इस प्यूरीफायर की 100 यूनिट मिली है.

molecule air purifier
molecule air purifier

चंडीगढ़:सोमवार को चंडीगढ़ पीजीआई को अमेरिकी कंपनी मोलेकुले और पंजाब यूनिवर्सिटी की तरफ से 100 एयर प्यूरीफायर डोनेट किए गए. ये एयर प्यूरीफायर बेहद खास हैं, क्योंकि ये हवा से कोरोना समेत अन्य कई तरह के वायरस खत्म करने में सक्षम हैं. इन एयर प्यूरीफायर्स को रिसीव करने के लिए चंडीगढ़ पीजीआई के निदेशक प्रोफेसर जगतराम पंजाब यूनिवर्सिटी के एसएआईएफ विभाग में पहुंचे. इस मौके पर पंजाब यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर राजकुमार भी मौजूद रहे।

कोरोना को नष्ट करने में सक्षम है ये एयर प्यूरीफायर, क्लिक कर देखें वीडियो

एयर प्यूरीफायर के बारे में बात करते हुए परिष्कृत विश्लेषणात्मक इंस्ट्रुमेंटेशन सुविधा (Sophisticated Analytical Instrumentation Facility) विभाग के अध्यक्ष डॉ. गंगाराम चौधरी ने बताया कि इन एयर प्यूरीफायर की टेस्टिंग अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा में की गई है.

ये भी पढ़ें-आयुर्वेद से जुड़े घरेलू नुस्खे इम्युनिटी बढ़ाने में सक्षम, डॉक्टर से जानिए किन बातों का रखना होगा ध्यान

उन्होंने बताया कि ये एयर प्यूरीफायर हवा में मौजूद वायरस और धूल कणों को खत्म कर देता है, जबकि बाजार में मौजूद अन्य प्यूरीफायर उन्हें पूरी तरह से खत्म नहीं करते वो सिर्फ हवा को फिल्टर करने का काम करते हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा मोलेकुले एयर प्यूरीफायर के फिल्टर को बार-बार बदलने की जरूरत नहीं पड़ती. 6 महीने में एक बार बदला जाता है.

मोलेकुले एयर प्यूरीफायर की खासियत.

पीजीआई को दो अलग-अलग आकारों के प्यूरीफायर डोनेट किए गए हैं. जिनमें एक छोटा है और दूसरा बड़ा प्यूरीफायर है. एक छोटा प्यूरीफायर कमरे की हवा को साफ कर सकता है. जबकि बड़ा प्यूरीफायर एक बड़े हॉल की हवा को साफ कर सकता है. यह अस्पताल के वार्ड और इमरजेंसी जैसी जगहों पर काम करेगा.

ये भी पढे़ं-हरियाणा में कोरोना मरीजों से मजाक! मुख्यमंत्री ने उस कोविड अस्पताल का उद्घाटन कर दिया जो अभी शुरू ही नहीं हुआ

बता दें कि मोलेकुले एयर प्यूरीफायर PECO टेक्नोलॉजी पर काम करता है. इसे हवा में मौजूद वायरस, बैक्टीरिया, मोल्ड और कैमिकल्स को नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है. मोलेकुले कंपनी का दावा है कि ये 99.99 प्रतिशत तक कोरोना वायरस स्ट्रेन और H1N1 फ्लू वायरस को नष्ट कर देता है.

Last Updated :May 20, 2021, 11:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details