हरियाणा

haryana

Manohar Lal Government completed 9 years: हरियाणा में मनोहर सरकार के 9 साल, प्राण वायु देवता पेंशन स्कीम शुरू, CM ने DA में की 4% की बढ़ोतरी

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Oct 27, 2023, 6:16 AM IST

Manohar Lal Government 9 years हरियाणा में मनोहर लाल सरकार के 9 साल हो गए हैं. इस खास अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर, सीएम के मुख्य प्रधान सचिव आरके खुल्लर समेत कई अधियारियों के साथ चंडीगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 9 साल की बड़ी उपलब्धियों से रूबरू कराया है. (Haryana Assembly Elections 2024 Haryana BJP Mission 2024 Manohar Lal released booklet)

Manohar Lal Government completed 9 years
हरियाणा में मनोहर सरकार के 9 साल

चंडीगढ़:हरियाणा में सरकार के 9 वर्ष पूरे होने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. इस अवसर पर सीएम मनोहर लाल के साथ कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर, सीएम के मुख्य प्रधान सचिव आरके खुल्लर, प्रधान सचिव वी उमाशंकर, सीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल और ओएसडी जवाहर यादव भी मौजूद रहे. इस दौरान चीफ मीडिया कोऑर्डिनेटर सुदेश कटारिया और प्रेस सचिव प्रवीण अत्रे भी शामिल रहे. सीएम ने सरकार के 9 साल के कार्यकाल की उपलब्धियों की बुकलेट जारी की.

प्राण वायु देवता पेंशन स्कीम शुरू: सीएम मनोहर लाल ने कहा 26 अक्टूबर को यात्रा शुरू हुई थी जो 9 वर्ष के बाद यहां तक पहुंची है. प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत मुख्यमंत्री ने प्राण वायु देवता पेंशन स्कीमसे की. सरकार के 9 साल पूरे होने पर सीएम ने पेड़ों को पेंशन स्कीम का शुभारंभ किया. प्राण वायु देवता स्कीम के तहत 75 साल से ज्यादा आयु के पेड़ों को 2750 रुपए सालाना पेंशन प्रदान की जाएगी. 3810 पेड़ों को पेंशन जाएगी. इनमें सबसे ज्यादा रेवाड़ी में फिर यमुनानगर में हैं.

हरियाणा में मनोहर सरकार के 9 साल पूरे होने पर चंडीगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस

25 दिसंबर को सुशसन दिवस:मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 दिसंबर को हमने सुशसन दिवस के तौर पर मनाने की शुरुआत की थी. उन्होंने कहा कि 2014 में व्यवस्था संभाली थी, उस समय भेदभाव का माहौल था. मुझे संतोष है सुशान की दिशा में हमने बेहतर काम किया है. सीएम ने कहा कि बेशक मुझे लूटने का अनुभव नहीं है, लेकिन सेवा का अनुभव मेरा 40 वर्ष पुराना है.

ये भी पढ़ें:Haryana Mission 2024: हरियाणा में बिछने लगी चुनावी बिसात, अगले 7 दिनों चढ़ेगा राजनीतिक पारा

'2014 में हरियाणा में निराशा का वातावरण था': हरियाणा में 2014 तक निराश का वातावरण बना था, जिसके बाद ही प्रदेश की जनता ने हमें मौका दिया. सीएम ने कहा कि पहले जनता को लूटा जाता था और कूटा जाता था. सीएम ने कहा कि पहले काल में कुछ चुनौतियां भी आईं, उसका हमने समाधान किया. 2014 की अपेक्षा 2019 में हमारे 3 फीसदी वोट बढ़े, हालांकि सीट जरूर कम हुई. इस दौरान विपक्ष में एक छटपटाहट थी कि हमें ना आने दिया जाए जिसके चलते हमारी 7 सीटें कम हुई थी. सीएम ने कहा कि प्रदेश में लूट के लिए अब कोई जगह नहीं है. सीएम ने कहा कि हमने हरियाणा एक हरियाणा हरियाणवी एक के साथ काम किया है.

DA में 4% की बढ़ोतरी: दिवाली से पहले सीएम ने कर्मचारियों को तोहफा दिया है. सीएम ने चार फीसदी डीए बढ़ा दिया है. इसके साथ ही अब 46 फीसदी डीए हो गया है. आपातकाल के आंदोलन में शामिल लोगों की पेंशन 10 से 15 हजार कर दी गई है. स्थानीय निकायों के चुने हुए प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाया गया है.

प्रदेश की 90 कॉलोनियां अप्रूव:इस दौरान सीएम ने प्रदेश की 90 कॉलोनियां अप्रूव कीं. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा रोडवेज की बसों में ई टिकटिंग को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सीएम मनोहर लाल ने कहा कि जो स्मार्ट कार्ड इस्तेमाल करेंगे उनको 5 फीसदी छूट मिलेगी. उन्होंने कहा कि जो फ्री सुविधा का फायदा उठाते हैं उनके लिए भी कार्ड बनाए जाएंगे ताकि उनका भी डाटा मौजूद रहे. इसके अलावा छात्रों के भी स्मार्ट कार्ड बनेंगे और वो यात्रा के दौरान स्वाइप करने होंगे.

ये भी पढ़ें:Uproar in Manohar Lal Program: पीएम श्री स्कूल शुभारंभ कार्यक्रम में सीएम मनोहर लाल के सामने AAP छात्र नेता का हंगामा, लगाए बीजेपी मुर्दाबाद के नारे

ABOUT THE AUTHOR

...view details