हरियाणा

haryana

गृह मंत्री अनिल विज का नशा तस्करी के खिलाफ ऐलान, थाना स्तर पर मुहैय्या की जायेगी लीगल मदद, उत्कृष्ट सेवा वाले पुलिसकर्मी होंगे सम्मानित

By

Published : Jun 27, 2023, 6:31 PM IST

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने प्रदेश में नशा तस्करी (Drug trafficking in Haryana) रोकने के लिए कई नये ऐलान किये हैं. ये ऐलान थाना स्तर से लेकर नशा मुक्ति केंद्र से जुड़े हैं. अनिल विज मंगलवार को पंचकूला में पुलिस संवाद कार्यक्रम में पहुंचे थे.

Drug trafficking in Haryana
Drug trafficking in Haryana

चंडीगढ़: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि नशे के कारोबार में संलिप्त आरोपियों को सख्त से सख्त सजा दिलाने और केस को मजबूती से कोर्ट में रखने के मकसद से जल्द ही थाना स्तर पर लीगल मदद मुहैय्या करायी जायेगी. गृहमंत्री ने कहा कि इस संबंध में कार्यवाही जारी है. ये लीगल ऐड व्यवस्था जल्द ही थाना स्तर पर उपलब्ध होगी ताकि हरियाणा में नशे के मामले में 45 प्रतिशत कनविक्शन रेट को और अधिक बढ़ाया जा सके.

ये भी पढ़ें-गृहमंत्री अनिल विज की हाई लेवल मीटिंग, नशा तस्करी रोकने का ब्लू प्रिंट तैयार

गृहमंत्री अनिल विज पंचकूला में आयोजित पुलिस कर्मियों के साथ संवाद कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में बोल रहे थे. विज ने जानकारी दी कि हरियाणा में नशे के कारोबार में लिप्त लोगों का कनविक्शन रेट 45 परसेंट है. कनविक्शन रेट को बढ़ाने के लिए लीगल ऐड हेतु कार्यवाही की जा रही है ताकि इसे बढ़ाया जा सके और अधिक से अधिक आरोपियों को सजा मिल सके.

  • कानूनी अड़चनों और कमियों के कारण ड्रग डीलर छूट जाते हैं. नशे के मामले में पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ अगर शुरू में ही लीगल ऐड मिल जाती है तो केस को मजबूत बनाया जा सकता है. इसलिए हमारी सरकार जल्द ही थाना स्तर पर लीगल ऐड देगी ताकि पुलिस द्वारा पकड़े गए किसी भी आरोपी का अगला जीवन जेल में ही बीत सके. अनिल विज, गृह मंत्री, हरियाणा

ये भी पढ़ें-Road Accident In Karnal: अज्ञात वाहन ने बाइक को मारी टक्कर, 24 वर्षीय युवक की मौत, एक घायल


विज ने बताया कि चिट्टे का अवैध कारोबार करने वाले लोगों को डिपोर्ट करने हेतु जल्द ही केंद्र सरकार से बातचीत की जाएगी. इसका हल भी जल्दी ही निकाल लिया जायेगा. अपराधियों पर नकेल कसने के लिए सरकार द्वारा कई ऐप, कानून और नियम बनाए गए हैं. इसी कड़ी में अपराधियों का रिकॉर्ड रखने के लिए हॉक (HAWK) सॉफ्टवेयर बनाया गया है, जिसमें सभी क्रिमिनल का रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा. इसके अलावा, केमिस्ट और दवाई की जानकारी रखने के लिए साथी ऐप तैयार किया जा रहा है ताकि हर दवाई का रिकॉर्ड हो और इसे भी जल्द ही लागू किया जाएगा.

गृहमंत्री ने बताया कि नशे से युवाओं को बचाने के लिए हर जिले में नशा मुक्ति केंद्र बनाए जाएंगे. जहां-जहां सेंटर हैं वहां उनकी जांच स्वास्थ्य एवं खाद्य औषधि विभाग के अधिकारियों द्वारा की जाएगी ताकि कोई गलत कार्य ना हो सके. इसके अलावा अनिल विज ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को 30 पुरस्कार दिए जाने का भी ऐलान किया. जिनमें से 10 पुरस्कार मुख्यमंत्री, 10 गृहमंत्री और 10 पुरस्कार पुलिस महानिदेशक द्वारा दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि ये मामला आने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जायेगा और जल्द ही इसकी घोषणा कर दी जायेगी.

ये भी पढ़ें-चंडीगढ़ में 6 राज्यों के पुलिस प्रमुखों की बैठक आज, नशा तस्करी समेत कई मुद्दों पर चर्चा

ABOUT THE AUTHOR

...view details