हरियाणा

haryana

Haryana Weather Update: हरियाणा में 30 जून तक येलो अलर्ट, इन जिलों में होगी भारी बारिश

By

Published : Jun 28, 2023, 8:15 AM IST

हरियाणा में मानसून के दस्तक के साथ ही प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है. प्रदेश के अधिकांश हिस्से में भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने 30 जून तक येलो अलर्ट जारी किया है. (Haryana Weather Update)

Haryana Weather Update
हरियाणा में 30 जून तक येलो अलर्ट.

चंडीगढ़: मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों, गुजरात के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है. मानसून सोमवार, 26 जून को राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के अन्य हिस्सों में भी पहुंच गया. इसके साथ ही मौसम विभाग के अनुसार, अगले 4-5 महीनों के दौरान पूर्व-मध्य, उत्तर-पश्चिम और पश्चिम भारत में सक्रिय मानसून की स्थिति बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें:WEATHER UPDATE : इन राज्यों में पहुंचा मानसून, हरियाणा और पंजाब में भी जल्द होगी बारिश

हरियाणा में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट: मौसम विभाग ने उत्तरी हरियाणा के पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कैथल, कुरुक्षेत्र और करनाल में भारी बारिश के अलावा बादल गरजने और बिजली चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, दक्षिण एवं दक्षिण पूर्व हरियाणा के विभिन्न जिलों महेंद्रगढ़, झज्जर, रेवाड़ी, गुरुग्राम, नूंह, रोहतक, पानीपत, सोनीपत, पलवल और फरीदाबाद में भी भारी बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने और बादल गरजने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने पश्चिम एवं दक्षिण पश्चिम हरियाणा के फतेहाबाद, जींद, भिवानी, सिरसा, और चरखी दादरी जिले में बादल गरजने और बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 4-5 दिनों में प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होने वाला है. चंडीगढ़ में भी भारी बारिश, बादल गरजने और बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें:Haryana Weather Update: हरियाणा में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी, इस दिन तक मौसम रहेगा खराब

आकाशीय बिजली गिरने को लेकर अलर्ट: मौसम विभाग ने सोनीपत, गन्नौर, समालखा, घरौंडा, करनाल, पानीपत, असंध, कैथल, पिहोवा, निलोखेरी, थानेसर और शाहाबाद में आकाशीय बिजली गिरने, अचानक तेज हवा चलने को लेकर अलर्ट जारी किया है. इन क्षेत्रों में 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. वहीं, जगाधरी, इंद्री और छछरौली में आकाशीय बिजली गिरने और 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग की सलाह: बारिश और तेज हवा चलने की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने किसानों से खेतों में जलजमाव से बचने के लिए अतिरिक्त पानी निकालने की व्यवस्था करने की सलाह दी है. खास तौर से जम्मू व कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, केरल, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना और उत्तर पूर्वी राज्यों में सावधानी बरतने की सलाह दी है. इसके अलावा मौसम विभाग ने बारिश के मौसम में घर से कहीं बाहर निकलने से पहले ट्रैफिक जाम या बाधित होने की जानकारी ले लें. इसके साथ ही सावधानी से वाहन चलाने की अपील की है बारिश के मौसम में मौसम विभाग ने जर्जर मकान से बाहर रहने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details