हरियाणा

haryana

Heavy Rain in Haryana: भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, इन जिलों में रेड अलर्ट जारी

By

Published : Jul 10, 2023, 4:13 PM IST

Updated : Jul 10, 2023, 5:31 PM IST

हरियाणा और चंडीगढ़ में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं, मौसम विभाग की ओर से चंडीगढ़, हरियाणा के पंचकूला, अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, यमुनानगर और करनाल में रेड अलर्ट जारी किया गया है. (Red alert issued for heavy rains in Haryana)

Red alert issued for heavy rains in Haryana
भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

चंडीगढ़ में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त.

चंडीगढ़: देश के कई राज्यों के साथ-साथ हरियाणा, पंजाब और यूटी चंडीगढ़ में भी 8 जुलाई से लगातार बारिश हो रही है. बारिश की मात्रा 330 एमएम से ज्यादा देखी गई जो बीते कई सालों का रिकॉर्ड रहा है. मौसम विभाग की ओर से आज पहाड़ों से संबंधित राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. भारी बारिश और तेज तूफान को लेकर चंडीगढ़ और हरियाणा के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में लोगों को घर से न निकलने की सलाह, NDRF-SDRF बुलाई, बाढ़ हेल्पलाइन नंबर जारी

बता दें कि, पिछले कई घंटों से हुई बारिश ने जहां मैदानी इलाकों में तबाही का मंजर पैदा किया है. वहीं, भारी बारिश के कारण नदी, नाले उफान पर हैं. इसके चलते कई जगह सड़कें टूट गई हैं. कई जगह सड़कों पर जलभराव हो गया है. जिसके चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इसी बीच चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी में भी कुछ घंटों की बारिश से सभी सेक्टरों में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई है.

भारी बारिश को लेकर चंडीगढ़ प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर दिया है. भारी बारिश के कारण कुछ इलाकों में सड़कों को बंद कर दिया गया है. इसमें मोहाली और चंडीगढ़ से पंचकूला जाने वाली सड़कें प्रभावित हैं. चंडीगढ़ के साथ लगते राज्यों में तेज बारिश की स्थिति को देखते हुए ईटीवी भारत ने चंडीगढ़ मौसम विभाग के अधिकारी से बातचीत की.

चंडीगढ़ में बारिश के बाद तबाही का मंजर.

मौसम विभाग के अधिकारी ए के सिंह ने बताया कि, मौसम विभाग की यह एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस के साथ मानसून का असर है, जो पिछले 3 दिनों यानी 8 जुलाई से देखा जा रहा है. मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार मंगलवार तक इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी. आईएमडी चंडीगढ़ द्वारा सिर्फ आने वाले 5 दिनों का ही मौसम बताया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:Haryana Weather Update: सोमवार को हरियाणा के 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टी के आदेश

उन्होंने कहा कि बीते 3 दिनों से जो स्थिति बनी हुई है, उसका मुख्य कारण वेस्टर्न डिस्टरबेंस है. इसका पहले से पता लगाना मुश्किल है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस अपने आप ही उभरता है और प्रभाव डालता है. वहीं मानसून के कारण वेस्टर्न डिस्टरबेंस अधिक प्रभावित हुई है. एके सिंह ने बताया कि, पहाड़ी इलाकों के साथ लगते इलाके जिनमें चंडीगढ़, हरियाणा के पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल और करनाल जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है. मंगलवार सुबह 8:30 बजे तक इसी तरह की मूसलाधार बारिश होती रहेगी.

चंडीगढ़ में बारिश से कहीं धंसी सड़क तो कहीं ट्रांसफार्मर में लगी आग.

उन्होंने बताया कि, हमारी ओर से संबंधित सभी इलाकों को चेतावनी जारी कर दी गई है. वहीं, अब धीरे-धीरे वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर कम होने लगा है. मंगलवार दोपहर तक हल्की बारिश के साथ आसमान साफ होने की संभावना जताई जा रही है. इसी के साथ आने वाले 5 दिनों में मौसम साफ और हल्की-फुल्की बारिश होने की संभावना रहेगी. तापमान में कुछ अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा. बुधवार और गुरुवार तक उमस का प्रभाव भी देखा जा सकता है.

Last Updated :Jul 10, 2023, 5:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details