हरियाणा

haryana

Haryana Weather Update: हरियाणा में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी, बिजली गिरने की भी संभावना

By

Published : Jul 24, 2023, 10:35 AM IST

हरियाणा में बाढ़ ने जमकर तबाही मचाई है. प्रदेश में बाढ़ प्रभावित गांवों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. वहीं, मौसम विभाग ने एक बार फिर से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. (haryana weather update)

haryana weather update
हरियाणा में मौसम का पुर्वानुमान

चंडीगढ़: देश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में 25 जुलाई से एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार इन क्षेत्रों में बारिश में बढ़ोतरी की संभावना है. इसके अलावा मध्य भाग के अलग-अलग हिस्सों में 27 जनवरी तक सामान्य से भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में 27 जुलाई तक हल्की से भारी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं, इसके अलावा हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 25 से 27 जुलाई के बीच हल्की से भारी बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में बाढ़ से 1463 गांव प्रभावित, अबतक 40 लोगों की मौत, टांगरी नदी को लेकर गृहमंत्री ने सीएम को लिखा पत्र

मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार दिनों तक प्रदेश के कुछ स्थानों पर बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना है. वहीं, अगले 6 दिनों के दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने वाला है. रविवार की तुलना में आज प्रदेश में न्यूनतम तापमान में औसत 0.2 डिग्री को बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सोमवार को अंबाला में न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री दर्ज किया गया है.

हरियाणा में मौसम का पुर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी हरियाणा, दक्षिण व दक्षिण पूर्व हरियाणा और पश्चिम व दक्षिण पश्चिम हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इस दौरान लोगों से नदियों से दूर रहने की अपील की है. इसके अलावा बाढ़ प्रभावित इलाकों में सेना के जवान तैनात किए गए हैं ताकि बाढ़ पीड़ितों को समय पर राहत मिल सके.

ये भी पढ़ें:Haryana Floods: टांगरी नदी में छोड़ा गया 15000 क्यूसेक पानी, अंबाला में बाढ़ का अलर्ट, मौसम विभाग ने जताई बारिश की संभावना

बता दें कि, पहाड़ी क्षेत्रों और हरियाणा में पिछले दिनों हुई बारिश और बाढ़ के कारण प्रदेश में अब तक 40 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, हरियाणा के करीब 1463 गांव प्रभावित हैं. इसके अलावा, हरियाणा में बाढ़ से 230 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं, जबकि 3850 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details