हरियाणा

haryana

Haryana Weather Alert: हरियाणा में भारी बारिश और तूफान, पसीने छुड़ाने वाले महीने में निकले कंबल, इन जिलो में सतर्क रहने की चेतावनी

By

Published : May 29, 2023, 9:13 AM IST

Updated : May 29, 2023, 9:43 AM IST

हरियाणा में फिलहाल अगले कई दिन तक मौसम कूल बना रहेगा. भीषण गर्मी और लू के प्रकोप से लोगों को राहत रहेगी. पिछले एक हफ्ते से हरियाणा में बारिश का दौर चल रहा है. चंडीगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक अगले कई दिन तक तेज बारिश और तूफान का असर रहेगा. मौसम विभाग ने हरियाणा के कुछ जिलों के लिए चेतावनी (Haryana Weather Alert) जारी की है.

Haryana Weather Today 29 may
Haryana Weather Today 29 may

चंडीगढ़: हरियाणा में इन दिनों भारी बारिश और तूफान का दौर चल रहा है. निकोबार द्वीप समूह और बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भागों में उठे चक्रवाती तूफान का असर उत्तर भारत के राज्यों तक तक दिख रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हरियाणा में भी तेज बारिश हो रही है. बरसात के साथ गरज-चमक और तेज आंधी भी देखी जा रही है. रविवार की रात भी हरियाणा में तूफान के साथ बारिश हुई.

चंडीगढ़ मौसम विभाग ने हरियाणा समेत दिल्ली एनसीआर में तेज बारिश (Haryana Rainfall Alert) की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने अगले एक जून तका मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक एक जून तक हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी. बारिश के सात 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी आने की चेतावनी जारी की गई है. तूफान और बरसात का ज्यादा असर उत्तर और दक्षिण पूर्व हरियाणा के जिलों में दिखेगा. इनमें चंडीगढ़, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, फरीदाबाद, गुरुग्राम, नूंह, झज्जर, महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिले शामिल हैं. इन सभी जिलों में 29 मई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. हरियाणा के सभी जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ज जारी किया है.

हरियाणा में ऑरेंज अलर्ट.

ये भी पढ़ें-Haryana Weather: हरियाणा में झमाझम बारिश, भिवानी के स्कूल में भरा पानी, सड़कें बनीं दरिया, एक गाय की मौत

ऑरेंज अलर्ट बेहद खराब मौसम की चेतावनी के रूप में जारी किया जाता है. जिसमें सड़क यातायात बंद होने और बिजली आपूर्ति बाधित होने से आवागमन बाधित होने की संभावना होती है. हरियाणा में बारिश और तेज आंधी के चलते पसीने छुड़ाने वाले मौसम में ठंड का एहसास होने लगा है. प्रदेश में रात का तापमान 18 डिग्री पहुंच गया है. रविवार को महेंद्रगढ़ के नारनौल इलाके में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. वहीं हरियाणा में अधिकतम तापमान की बात करें तो पिछले एक हफ्ते में करीब 8 डिग्री गिर गया है. 28 मई को हरियाणा के नारनौल में ही अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया. पिछले सोमवार को हरियाणा में 46 डिग्री तापमान था. बारिश के चलते फिलहाल लोगों को लू और गर्मी से राहत है.

हरियाणा में न्यूनतम और अधिकतम तापमान.

चंडीगढ़ मौसम विभाग की मानें तो अगले एक जून तक बारिश का ये दौर बना रहेगा. 1 जून तक गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश, बिजली कड़कना और कभी-कभी तेज हवाएं हरियाणा समेत पूरे दिल्ली एनसीआर को प्रभावित करेंगी. इस पूर्वानुमान के दौरान हरियाणा और आस-पास के इलाकों में फिलहाल लू और गर्म हवाओं से राहत रहेगी. अधिकतम तापमान 40 डिग्री या इससे कम बना रहेगा. वहीं पश्चिमी विक्षोभ के असर से न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे रहेगा, जिससे रात के समय ठंड महसूस होगी.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में मौसम का हाल: सोमवार को 46 डिग्री था तापमान, बुधवार को ओले पड़ने की चेतावनी, अगले 5 दिन खतरनाक है मौसम

Last Updated :May 29, 2023, 9:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details