हरियाणा

haryana

हरियाणा में एक शख्स को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ा महंगा, साइबर ठगी का हुआ शिकार

By

Published : May 26, 2021, 7:16 PM IST

साइबर ठगों के हौसले इतने बुलंद हो चुके हैं कि वो रोजाना लोगों को ठगने का कोई न कोई रास्ता ढूंढ ही लेते हैं. ताजा मामला हिसार का है जहां ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के इच्छुक एक शख्स से ठगी कर ली गई. आरोपी ने परिवहन सेवा की फर्जी वेबसाइट बनाकर उससे ठगी की है.

Police arrested accused cyber crime
हरियाणा पुलिस ने परिवहन सेवा की फर्जी वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन ठगी करने के आरोप में युवक को गिरफ्तार किया है

चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस ने साइबर ठगी कर परिवहन सेवा की फर्जी वेबसाइट बनाने के मामले में एक युवक को गिरफ्तार किया है. आरोपी युवक नई दिल्ली का है और इस पर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के इच्छुक लोगों को ठगने की कोशिश करने के आरोप हैं.

इस मामले में हरियाणा पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि परिवहन सेवा की फर्जी वेबसाइट से ठगी का ये मामला हिसार के एक शख्स की शिकायत के बाद समाने आया है. ठगी के शिकार व्यक्ति ने https://e-parivahanindia.online पर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन और शुल्क का भुगतान किया था. जब उसे अपने साथ साइबर धोखाधड़ी का पता चला तो इसकी शिकायत दर्ज करवाई.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में ऑक्सीजन सप्लाई के नाम पर सक्रिय हुए साइबर ठग, अगर आप भी हुए हैं शिकार तो जानें कहां करें शिकायत

शिकायतकर्ता के मुताबिक उसने इंटरनेट पर उपलब्ध परिवहन सेवा वेबसाइट पर जाकर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन किया. उसने ये सोचकर फीस जमा करवाई कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने और नवीनीकरण के लिए आवेदन करने और निर्धारित शुल्क का भुगतान करने के लिए परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट है. पीड़ित द्वारा फर्जी वेबसाइट पर फार्म भरते हुए 1,593 रुपये का भुगतान किया था.

शिकायत मिलने पर साइबर क्राइम की टीम तुरंत तफतीश में जुट गई और तकनीकी जांच में अपराध में शामिल एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार आरोपी की पहचान कपिल कुमार निवासी भजनपुरा, गढ़ी मांडू, नई दिल्ली के रूप में हुई है.

ये भी पढ़ें:न आया OTP और न कोई मैसेज, फिर भी खाते से उड़ गए करीब 3 लाख, हैरान कर देगा ठगी का ये तरीका

जांच के दौरान पाया गया कि गिरफ्तार आरोपी ने ऑनलाइन सेवाओं के बहाने लोगों को ठगने के लिए परिवहन विभाग के अलावा पासपोर्ट विभाग (https://passportseva.co/index) सहित कुछ अन्य संस्थानों जैसे https://www.edrivinglicenceindia.in और http://eparivahan.online/index.php के नाम से फर्जी वेबसाइट तैयार करवाई हुई हैं. ये आशंका भी जताई जा रही है कि इस तरह अन्य आवेदकों के साथ ठगी की जा चुकी होगी.

ये भी पढ़ें:वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर लोगों को लूट रहे हैं साइबर ठग, जानें कैसे करें अपना बचाव

आरोपी पर भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. पुलिस को संदेह है कि गिरफ्तार व्यक्ति ने फर्जी वेबसाइटों के माध्यम से कई लोगों को ठगा है और कई अन्य ऑनलाइन धोखाधड़ी में शामिल हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि आरोपी को रिमांड पर लिया गया है ताकि इस संबंध में गहनता से पूछताछ की जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details