हरियाणा

haryana

Haryana Monsoon Update: आज हरियाणा के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट, बारिश के दौरान बरतें ये सावधानी

By

Published : Jun 26, 2023, 9:21 AM IST

हरियाणा में मानसून ने दस्तक दे दी है. वहीं, मौसम विभाग की ओर से बारशि और तेज हवा चलने को लेकर अलर्ट जारी किया है. वहीं, बारिश से एक ओर गर्मी से राहत मिली है तो वहीं, दूसरी ओर बारिश के कारण लोगों की परेशानी भी बढ़ने लगी है. (Haryana Monsoon Update)

Haryana Monsoon Update
हरियाणा में मानसून

चंडीगढ़: मौसम विभाग के अनुसार देश के कई राज्यों में मानसून पहुंच गया है. केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों और हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में बारिश का दौर शुरू हो गया है. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार 25 जून से 27 जून तक हरियाणा के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:Weather Update: तेजी से बढ़ रहा मानसून, जानें देशभर के मौसम और बारिश का हाल

हरियाणा में मानसून: मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा के झज्जर, पानीपत, महेंद्रगढ़ , गुरुग्राम, सोनीपत, रोहतक, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, यमुनानगर, अंबाला, फरीदाबाद और चरखी दादरी में बारिश हुई. झज्जर में सबसे अधिक 132 एमएम और पानीपत में 90 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा अन्य जिलों में भी अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है.

इन क्षेत्रों में बारिश से बढ़ी मुसीबत: हरियाणा के कई जिलों में मानसून के दस्तक से किसानों में खुशी है. बारिश के कारण तापमान में गिरावट आने से लोगों को गर्मी से तो राहत मिली ही है, इसके अलावा किसानों को अब खेती करने में भी अधिक परेशानी नहीं होगा. हालांकि कई क्षेत्रों में बारिश से लोगों की परेशानी भी बढ़ गई है. गुरुग्राम में बारिश के कारण सड़कें तालाब में तब्दील हो गई, जिसके चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. झज्जर में भी बारिश के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें:Heavy Rain in Gurugram: गुरुग्राम में बारिश से सड़कें तालाब में तब्दील, प्रशासन के दावे हवा-हवाई

बारिश के लेकर अलर्ट जारी: मौसम विभाग के अनुसार, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, भिवानी, तोशम, रेवाड़ी, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा, नारनौल, आदमपुर, ऐलानाबाद, टोहाना और डबवाली में बारिश, आकाशीय बिजली गिरने और अचानक तेज हवा चलने का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार इन क्षेत्रों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से तेज हवा चलने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार 25 से 28 जून तक हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग की ओर से अपील की गई है कि बादल गरजने और बिजली चमकने के दौरान पेड़ के नीचे शरण ना लें. इसके अलावा बारिश के दौरान जलाशयों के पास न जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details