हरियाणा

haryana

वैक्सीन लगवाने वाले लोगों के घरों को कहा जाएगा 'ग्रीन स्टार हाऊस', स्वास्थ्य कर्मी किए जाएंगे सम्मानित

By

Published : Sep 24, 2021, 8:51 PM IST

anil vij
Haryana Health workers honored ()

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (anil vij) ने चंडीगढ़ में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने कोरोना काल के दौरान अच्छा कार्य करने वाले स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों (Haryana Health workers) को सम्मानित करने का एलान किया.

चंडीगढ़: हरियाणा में कोरोना काल के दौरान अच्छा कार्य करने वाले स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों (Haryana Health workers) को राज्य स्तर पर व जिला पर सम्मानित किया जाएगा. इसके अलावा, राज्य के जिन घरों में सभी सदस्यों को कोविड की दोनों वैक्सीन लग गई होंगी, उनके घर को 'ग्रीन स्टार हाऊस' कहा जाएगा ताकि अन्य लोग भी वैक्सीन लगवाने के प्रति प्रोत्साहित हो सकें. ऐसे ही, राज्य की सभी 92 नगर पालिकाओं में कार्यरत सभी कर्मियों को वैक्सीनेट किया जाएगा.

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को ये जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्री चंडीगढ़ में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न गतिविधियों को लेकर एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. बैठक में बताया गया कि राज्य में कुल कोविड जांच की 40 प्रयोगशालाएं हैं. जिसमें से 19 सरकारी और 21 निजी प्रयोगशालाएं हैं और इन प्रयोगशालाओं द्वारा प्रति दिन लगभग 1 लाख 30 हजार सैंपल की जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें-Haryana Corona Update: गुरुग्राम में फिर बढ़ने लगी कोरोना मरीजों की संख्या, गुरुवार को मिले 14 नए मरीज

इसके अलावा, प्रदेश के फतेहाबाद, हिसार, नारनौल, कुरूक्षेत्र, चरखी-दादरी, कैथल, झज्जर व पलवल में 8 नई मोलीक्यूलर प्रयोगशालाएं स्थापित की जा रही हैं और इसकी लगातार समीक्षा की जा रही है. इसी प्रकार, प्रदेश में 1.73 करोड़ लोगों की स्क्त्रीनिंग की गई हैं जिसमें से 65 प्रतिशत लोगों का आईएलआई लक्षण पाया गया.

स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन लोगों को कोविड की दूसरी वैक्सीन लगनी है, उनका डाटा तैयार करके, उनकी पात्रता होने पर उन्हें जानकारी दी जाए. इस पर अधिकारियों ने मंत्री को अवगत कराया कि इस बारे में पात्र लोगों को एसएमएस के माध्यम से लगातार सूचित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर कोविड की दूसरी वैक्सीन पात्र लोगों को लगाई जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें-हरियाणा के इस जिले में मंदिर, मस्जिद, चर्च और बैंक में भी लगेगी कोरोना वैक्सीन

ABOUT THE AUTHOR

...view details