हरियाणा

haryana

Haryana Monsoon Session: मंगलवार सुबह 11 बजे तक विधानसभा की कार्यवाही स्थगित, सत्र का दूसरा दिन भी रहा हंगामेदार

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Aug 28, 2023, 11:09 AM IST

Updated : Aug 28, 2023, 7:24 PM IST

तीन दिवसीय हरियाणा विधानसभा मानसून सत्र का आज दूसरा दिन था. 29 अगस्त को मानसून सत्रा का आखिरी दिन है. सदन के दूसरे दिन कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. सदन का दूसरा दिन नूंह हिंसा और संदीप सिंह के मुद्दे को लेकर हंगामेदार रहा. विधानसभा मॉनसून सत्र की कार्यवाही मंगलवार 29 अगस्त सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित हुई.

second day of haryana assembly monsoon session
हरियाणा विधानसभा मानसून सत्र का दूसरा दिन

चंडीगढ़: विधानसभा सदन का दूसरा दिन काफी हंगामेदार रहा. पूरे दिन पक्ष-विपक्ष के बीच कई मुद्दों को लेकर हंगामा होता नजर आया. सवाल-जवाब के दौरान विपक्ष ने संदीप सिंह और नूंह हिंसा के मुद्दों के अलावा नदी-नालों की साफ सफाई और फसल खराब के मुआवजे को लेकर सरकार को घेरा. वहीं, हरियाणा के 12 जिलों में आई बाढ़ का मुद्दा भी सदन में चर्चा और हंगामे का विषय रहा. बता दें कि हरियाणा विधानसभा सदन की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित की गई है.

सदन में PPP का उठा मुद्दा:नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह ने सदन में पीपीपी का मुद्दा उठाया. हुड्डा ने कहा कि परिवार पहचान पत्र कास्ट सेंसेट का पैमाना नहीं हो सकता. हुड्डा ने कहा दो फीसदी की कंडीशन नहीं होनी चाहिए. BCA के लिए भी सीट होनी चाहिए.

सदन में सीएम ने की बड़ी घोषणा: सदन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बड़ी घोषणा की है. सीएम ने कहा कि ग्रुप A और ग्रुप B कैटेगरी को सरकारी नौकरियों में प्रमोशन देने पर अनुसूचित जाति को आरक्षण दिया जाएगा. सीएम ने कहा कि पदोन्नति में अनुसूचित जाति को 20 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने मुख्यमंत्री के फैसले का स्वागत किया है.

फसल बीमा योजना पर मुख्यमंत्री का बयान: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा रजिस्ट्री करने के 7 दिन पहले किसान सूचना दे सकते हैं. सीएम ने कहा कि सूचना के बाद प्रीमियम की राशि नहीं ली जाएगी. सीएम ने कहा कि ऋणी किसान का प्रीमियम काटा जाता है.

सदन में कम समय देने का उठा मुद्दा:विधायक वरुण चौधरी ने सदन में समय कम देने का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि विधायकों को अपनी बात रखने का समय नहीं दिया जा रहा है. विधायक वरुण चौधरी के प्रश्न पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने समय से मानसून सत्र बुलाया. मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पहले साल में 2 सत्र चलते थे, हमने 3 सत्र बुलाए.

संदीप सिंह पर सीएम मनोहर लाल का बड़ा बयान: सदन में संदीप सिंह को बर्खास्त करने की मांग को लेकर हंगामे के बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि, हम इस्तीफा नही लेंगे. उन्होंने कहा कि, हम जानते हैं मोरल ग्राउंड पर हम कहां है और विपक्ष कहां है. सीएम ने कहा आपके समय मे जो भी अत्याचार महिलाओं, दलितों पर हुए वो जनता के बीच लेकर जाएंगे.

नूंह हिंसा को लेकर अनिल विज ने कही बड़ी बात: सदन में गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि कि नूंह में जो घटना हुई वो निंदनीय घटना है. उन्होंने कहा कि, नूंह हिसा मामले में करीब 500 लोग गिरफ्तार हुए हैं. उन्होंने कहा कि, जो अभी तक की भूमिका नजर आ रही है वो कांग्रेस का ही कराया हुआ नजर आ रहा है. अनिल विज के इस बयान के बाद कांग्रेस के विधायकों ने सदन में हंगामा शुरू कर दिया. अनिल विज के बयान के बाद कांग्रेस के विधायकों ने सदन में जमकर नारेबाजी की है. गृहमंत्री ने कहा कि, नूंह हिंसा मामले में मामन खान को भी नोटिस जारी किया गया है कि वो जांच में शामिल हों.

विधानसभा में चल रहा है प्रश्न काल: मानसून सत्र के दूसरे दिन सदन में प्रश्नकाल चल रहा है. सदन में बारिश और बाढ़ से फसल नुकसान का मुद्दा उठा है. सदन में शाहाबाद विधायक रामकरण काला ने कई स्थानीय समस्याएं भी उठाई हैं. विधायक रामकरण काला ने मारकंडा नदी की सफाई की मांग उठाई है. इसके अलावा विधायक रामकरण काला ने बाढ़ का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि बाढ़ से सबसे ज्यादा शाहाबाद विधानसभा क्षेत्र में नुकसान हुआ. इसके अलावा पानी की निकासी का पूरा प्रबंध करने की मांग उठाई है. उन्होंने कहा कि इस बार बारिश ज्यादा होने से समस्या आई है.

नीरज चोपड़ा की ऐतिहासिक जीत पर CM ने दी बधाई: मुख्यमंत्री सीएम मनोहर लाल ने कहा कि, नीरज चोपड़ा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य और देश दोनों को फिर से गौरवान्वित करने के सुनहरा अवसर दिया है. उन्होंने कहा कि, नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल करने वाले भारत के पहले एथलीट बने हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि नीरज चोपड़ा के निरंतर प्रयासों से वैश्विक मंच पर हरियाणा और देश को और अधिक जीत मिलेगी. मुख्यमंत्री ने राज्य में खेलों को बढ़ावा देने और खेल प्रतिभाओं को पोषित करने के लिए हरियाणा सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को दोहराया. आश्वस्त किया कि राज्य खेलों को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों को जारी रखेगा, जिससे एथलीटों को अपने हुनर का प्रदर्शन करने और सफल होने के लिए एक मंच सुनिश्चित होगा.

सदन में उठा सड़क और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दा: हरियाणा विधानसभा सत्र के दूसरे दिन सदन में प्रश्न कल के दौरान सड़कों का मुद्दा उठा है. थानेसर से विधायक सुभाष सुधा ने अपने क्षेत्र का मुद्दा उठाया है. विधायक सुभाष सुधा ने सदन में अस्पताल की इमारत का भी मुद्दा उठाया है. विधानसभा में विधायक बिशनलाल सैनी ने स्वास्थ्य व्यवस्था का मुद्दा उठाया. उन्होंने पूछा कि अस्पतालों में कितने डॉक्टर हैं, कितनी जरूरत है?

सदन में स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब: सुभाष सुधा के सवाल पर हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने जवाब दिया है. अनिल विज ने कहा है कि, आज तक डिमांड बेस्ट स्वास्थ्य सुविधा दी गई है. उन्होंने कहा कि, हर जगह स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना हमारा लक्ष्य है.

हरियाणा में डॉक्टरों की भर्ती: कांग्रेस विधायक बिशनलाल सैनी ने सवाल किया कि, हरियाणा सरकार डॉक्टर की भर्ती को लेकर क्या कर रही है और कितने डॉक्टरों की भर्ती हुई है. इस पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि, हरियाणा में 2022 में 941 डॉक्टर का चयन किया गया और 808 डॉक्टर ने ज्वाइन कर लिया है. हाल ही में सरकार ने वेटिंग लिस्ट में आने वाले 25 डॉक्टर को भी अपॉइंटमेंट लेटर दे दिया है, ताकि स्वास्थ्य सुविधाओं में लोगों को परेशानी ना हो. उन्होंने कहा कि, हरियाणा सरकार ने प्रदेश में PHC और अन्य अस्पतालों की जरूरत के हिसाब से स्थापना के लिए मैपिंग करवाने का फैसला किया है. इसकी रिपोर्ट जल्द ही सरकार को मिल जाएगी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, डॉक्टर की मैपिंग करवाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है. उन्होंने कहा कि, केंद्र सरकार ने भी हरियाणा के कदमों की सराहना की है. उन्होंने कहा कि, हरियाणा में पहले सिर्फ एमबीबीएस डॉक्टर की भर्ती होते थे, लेकिन अब सरकार स्पेशलिस्ट डॉक्टर की भर्ती करेगी. स्पेशलिस्ट डॉक्टर के सर्विस रूल भी अलग होंगे.

सदन में हुडा नाम बदलने पर बहस: सदन में गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि, मैंने मुख्यमंत्री से हुडा विभाग का नाम बदलने की मांग की थी. अनिल विज ने कहा एक आदमी मुझे मिला वोला हुडा कंगाल है मैंने कहा हुड्डा तो मालामाल है. अनिल विज ने कहा, फिर उस व्यक्ति ने कहा हुडा विभाग कंगाल है. उन्होंने कहा कि, इसी कंफ्यूजन के चलते मुख्यमंत्री को हुडा का नाम बदलकर HSVP करने का सुझाव दिया था. इस दौरान पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और अनिल विज के बीच हुई व्यंग्यात्मक नोक-झोंक देखने को मिली. नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि, वो हुडा था मैं HOODA हूं मतलब हरियाणा ऑल ओवर डिवेलपमेंट अथियोरिटी.

सदन में कांग्रेस विधायकों ने संदीप सिंह को बर्खास्त करने की मांग को लेकर हंगमा किया. गीता भुक्कल ने संदीप सिंह को बर्खास्त करने की मांग की. इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि, मामला कोर्ट के समक्ष मामला विचाराधीन है. जिसके बाद कांग्रेसी विधायकों की सदन में जोरदार नारेबाजी शुरू कर दी. सदन में नेता प्रतिपक्ष भपेंद्र हुड्डा ने कहा या तो मंत्री अपना इस्तीफा दें या मुख्यमंत्री उनका इस्तीफा लें.

इस पर सीएम मनोहर लाल ने कहा कि, सबको पता है मोरल ग्राउंड पर कौन कहां खड़ा है. सीएम ने सदन में कहा इस्तीफा नहीं लिया जाएगा. सीएम ने कहा विपक्ष नैतिकता की बात कर रहा है, लेकिन फैसला हमें करना है. विपक्ष के नेता हमें बाध्य नहीं कर सकते हैं.

वहीं, रघुबीर कादियान ने कहा कि, नूह हिंसा पर चर्चा जरूरी है. इस पर सपीकर ने कहा कि, मामला कोर्ट के समक्ष विचाराधीन है. वहीं, नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि केवल बुलडोजर जो चला है वो मामला विचारधीन है. स्पीकर ने कहा कि, यदि CM का शब्द 'धज्जियां उड़ा देंगे' संसद की शब्दावली में नहीं है, तो उसे हटा दिया जाएगा. इस पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि 'धज्जियां उड़ा देगे' शब्द एक मुहावरा है, जिसका मतलब दोष दिखाना होता है.

भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि नूह हिंसा मामले में हमारी तरफ से दिए गए काम रोको प्रस्ताव पर चर्चा की मांग कर रहे थे. लेकिन, सरकार इसे सब ज्यूडिशियल बता रही है. जबकि, केवल बुलडोजर की जो कार्रवाई हुई है वह कोर्ट में विचाराधीन है. भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि हमने न्यायिक जांच की मांग की है.

गन्नौर-शाहापुर सड़क का चौड़ीकरण को लेकर बड़ा ऐलान: हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन प्रश्नकाल के दौरान डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि, गन्नौर-शाहापुर सड़क का चौड़ीकरण का कार्य होगा जल्द शुरू. उन्होंने कहा कि, सड़क के निर्माण के लिए नाबार्ड से 19.76 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, इसके लिए जल्द टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी.

सदन में सीएम मनोहर लाल ने नीरज चोपड़ा की दी बधाई: मानसून सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही जारी है. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विश्व एथलेटिक चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने पर एथलीट नीरज चोपड़ा को बधाई दी है. सीएम ने इस ऐतिहासिक जीत पर नीरज चोपड़ा के साथ-साथ उनके परिवार को भी बधाई दी है.

ये भी पढ़ें:Nuh VHP Yatra: ब्रज मंडल यात्रा को लेकर छावनी में तब्दील नूंह, सड़कों पर सन्नाटा, 10-15 साधु-संतों को जलाभिषेक की अनुमति

आज सदन में तीन विधेयक भी पास कराए जाएंगे. फ्लोरवाइज रजिस्ट्रेशन के अलावा बीसी-ए को आरक्षण और निजी जमीन पर कॉलोनी बसाने के लिए नगर निकायों से प्रस्ताव पास न कराने से संबंधित विधेयक भी शामिल है. सोनीपत मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी से संबंधित विधेयक भी पेश किया जाएगा. हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र का कल आखिरी दिन है. इस बार मानसून सत्र की कार्यवाही तीन दिन तक रहेगी.

इसके अलावा सदन में शून्यकाल के दौरान मंत्री संदीप सिंह के मामले में भी हंगामे के आसार हैं. नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी नैतिकता के आधार पर संदीप सिंह से इस्तीफा देने की मांग की है. इसके अलावा कई अन्य मुद्दों पर विपक्ष के विधायकों ने सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है.

ये भी पढ़ें:हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान का विवादित बयान: अनिल विज का मानसिक संतुलन बिगड़ा, उन्हें अस्पताल जाने की जरूरत

बता दें कि तीन दिवसीय मानसून सत्र के लिए 61 विधायकों ने 655 प्रश्न भेजे गए हैं. प्रदेश में बाढ़ से हुए नुकसान का मुद्दा विधानसभा में उठेगा. बाढ़ से खराब हुई सड़कों का मुद्दा विधानसभा में उठेगा. वहीं, मानसून सत्र को लेकर विधानसभा परिसर में और परिसर के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. ताकि विधानसभा की कार्यवाही में किसी तरह का कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो.

Last Updated :Aug 28, 2023, 7:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details