हरियाणा

haryana

शक्ति सिंह गोहिल की जगह दीपक बाबरिया बने हरियाणा कांग्रेस के नये प्रभारी, आलाकमान ने 4 साल में बदले 4 इंचार्ज

By

Published : Jun 9, 2023, 8:38 PM IST

Updated : Jun 9, 2023, 8:55 PM IST

कांग्रेस ने पुराने कांग्रेसी दीपक बाबरिया को हरियाणा का नया प्रभारी (Haryana Congress New in charge Deepak Babaria) नियुक्त किया है. दीपक बाबरिया शक्ति सिंह गोहिल की जगह लेंगे. हरियाणा के साथ ही बाबरिया दिल्ली प्रभारी की जिम्मेदारी भी निभायेंगे. शक्ति सिंह गोहिल अब गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष होंगे.

Haryana Congress New in charge Deepak Babaria
Haryana Congress New in charge Deepak Babaria

चंडीगढ़: हरियाणा कांग्रेस में विधानसभा चुनाव से पहले एक बार फिर फेरबदल का दौर शुरू हो गया है. पार्टी ने दीपक बाबरिया को हरियाणा का नया प्रभारी नियुक्त किया है. गुजरात के कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल की जगह अब दीपक बाबरिया को हरियाणा की जिम्मेदारी सौंपी गई है. ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी ने इस संबंध में आधिकारिक पत्र जारी कर दिया है. शक्ति सिंह गोहिल को हरियाणा प्रभारी की जिम्मेदारी से मुक्त करके गुजरात कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है.

हरियाणा कांग्रेस में विधानसभा चुनाव 2019 के बाद से कई प्रभारी और प्रदेश अध्यक्ष बदल चुके हैं. पार्टी में काफी लंबे वक्त से गुटबाजी को विराम नहीं लग पाया है. शक्ति सिंह गोहिल भी इस गुटबाजी को खत्म करने में कामयाब नहीं हो सके. इससे पहले हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी रहे विवेक बंसल भी इसी खींचतान के चलते प्रभारी पद से मुक्त कर दिये गये थे.

ये भी पढ़ें-हरियाणा कांग्रेस प्रभारी ने मानी हरियाणा में पार्टी संगठन नहीं बनने की बात, नई तारीख नहीं बता पाए शक्ति सिंह

कांग्रेस में गुटबाजी बड़ी चुनौती- हरियाणा में अगले साल 2024 में विधानसभा चुनाव होना है. हरियाणा कांग्रेस ने अप्रैल महीने में कुमारी सैलजा की जगह उदयभान को अध्यक्ष बनाया था. वहीं अब प्रभारी भी बदल दिया है. दीपक बाबरिया के हरियाणा कांग्रेस का नया प्रभारी बनने के बाद सबसे बड़ी चुनौती पार्टी की गुटबाजी से निपटना होगा. इसके साथ ही हरियाणा में एक दशक से गुटबाजी के चलते ही जिला कार्यकारिणी का गठन नहीं हो पाया है. इस मामले में भी दीपक बाबरिया को बड़ी मुश्किलों से गुजरना होगा.

शक्ति सिंह गोहिल की जगह दीपक बाबरिया बने हरियाणा कांग्रेस के नये प्रभारी

4 साल में 4 इंचार्ज- हरियाणा में पिछले चार साल में कांग्रेस ने चार प्रभारी बदले हैं. जनवरी 2019 में अनुभवी नेता गुलाम नबी आजाद को हरियाणा प्रभारी के तौर पर नियुक्त किया गया था. महज डेढ़ साल बाद सितंबर 2020 में आजाद की जगह विवेक बंसल को हरियाणा में प्रभारी बनाकर भेजा गया. विवेक बंसल 2 साल तक इस पद पर रहे. विवेक बंसल के बाद दिसंबर 2022 में गुजरात कांग्रेस के दिग्गज शक्ति सिंह गोहिल को प्रभारी बनाया गया था. अब शक्ति सिंह गोहिल की जगह एक बार फिर से आलाकमान ने फेरबदल करते हुए दीपक बाबरिया को हरियाणा कांग्रेस का प्रभारी बनाया है. हरियाणा में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है.

कौन हैं दीपक बाबरिया- दीपक बाबरिया मूल रूप से गुजरात के रहने वाले हैं. बाबरिया कांग्रेस के पुराने नेता हैं. वो ऑल इंडिया कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी रह चुके हैं. इसके अलावा मध्य प्रदेश कांग्रेस के इंचार्ज की जिम्मेदारी भी वो संभाल चुके हैं. 2020 में उन्होंने मध्य प्रदेश इंचार्ज पद से इस्तीफा दे दिया था. उनके बाद मुकुल वासनिक को एमपी का प्रभारी नियुक्त किया गया था.

ये भी पढ़ें-मिशन 2024: हरियाणा में 9 साल बाद कांग्रेस करने जा रही है जिला कार्यकारिणी का ऐलान! मल्लिकार्जुन खड़गे से मिले उदय भान

Last Updated :Jun 9, 2023, 8:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details