हरियाणा

haryana

नहीं आने दी जाएगी खाद की कमी, 3 दिन में DAP के 8 रेक पहुंचे- CM

By

Published : Nov 15, 2021, 9:14 PM IST

Manohar lal khattar

हरियाणा में खाद की किल्लत (haryana fertilizer shortage) की खबरों के बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar lal khattar) ने अपनी प्रतिक्रिया दी है.

चंडीगढ़: हरियाणा में खाद की किल्लत (haryana fertilizer shortage) पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar lal khattar) ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गेहूं व सरसों की बिजाई के लिए खाद की कमी नहीं आने दी जाएगी. केंद्र सरकार से लगातार बातचीत करके पूरे प्रदेश में खाद की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है. पिछले 3 दिन में डीएपी खाद के 8 रेक मंगाए जा चुके हैं और आने वाले तीन दिनों में 9 रेक और मंगाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत सरकार हर रोज 7 से 8 हजार मीट्रिक टन डीएपी व एनपीके खाद उपलब्ध करवा रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं आने देगी. बिजाई को ध्यान में रखते हुए हर जिले में आवश्यकता के मुताबिक खाद उपलब्ध करवाई जा रही है. केंद्र सरकार से लगातार खाद की आपूर्ति मिल रही है. अभी तक राज्य में 2 लाख 10 हजार मीट्रिक टन डीएपी उपलब्ध करवाया जा चुका है. इसमें से 1 लाख 82 हजार मीट्रिक टन डीएपी खाद किसान खरीद चुके हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 3 लाख 84 हजार मीट्रिक टन यूरिया खाद, 93 हजार मीट्रिक टन एसएसपी खाद और 37 हजार मीट्रिक टन एनपीके खाद की उपलब्धता है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा: डीएपी की किल्लत से परेशान किसान, घंटों लाइन में लगने के बाद भी घर लौट रहे खाली हाथ

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान अफवाहों पर ध्यान न दें. प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में खाद की उपलब्धता है. किसान जरूरत के मुताबिक खाद खरीदें और संयम बनाए रखें. उन्होंने कहा कि किसान डीएपी के स्थान पर सरसों के लिए एसएसपी खाद और गेहूं व आलू के लिए एनपीके खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं. कृषि विभाग भी लगातार इसको लेकर किसानों को जागरूक कर रहा है. बता दें कि, पिछले कई दिनों से खाद की कमी को लेकर जगह-जगह किसानों ने जाम लगया है. किसानों का कहना है कि कई घंटों तक लाइन में लगने के बाद भी डीएपी खाद नहीं मिल रहा है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat App

ABOUT THE AUTHOR

...view details