हरियाणा

haryana

28 फरवरी से शुरु हो रहा है चंडीगढ़ रोज फेस्टिवल, जानिए इस बार क्या कुछ है अलग

By

Published : Feb 12, 2020, 6:40 PM IST

रोज फेस्टिवल चंडीगढ़ के सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक है. इस रोज फेस्टिवल में गुलाब के फूलों की सैकड़ों किस्में प्रदर्शित की जाती हैं. इसका आयोजन चंडीगढ़ के जाकिर रोज गार्डन में किया जाता है.

chandigarh rose festival
28 फरवरी से शुरु हो रहा है चंडीगढ़ रोज फेस्टिवल

चंडीगढ़:हर साल की तरह इस बार भी फरवरी महीने में चंडीगढ़ में रोज फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. इस साल भी ये फेस्टिवल 28 फरवरी से 1 मार्च तक आयोजित किया जाएगा. जिसके लिए चंडीगढ़ नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी है.

बता दें कि रोज फेस्टिवल चंडीगढ़ के सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक है. इस रोज फेस्टिवल में गुलाब के फूलों की सैकड़ों किस्में प्रदर्शित की जाती हैं. इसका आयोजन चंडीगढ़ के जाकिर रोज गार्डन में किया जाता है. इसके बारे में जानकारी देते हुए चंडीगढ़ के सीनियर डिप्टी मेयर रविकांत शर्मा ने बताया की रोज फेस्टिवल को लेकर सभी योजनाएं बना ली गई हैं. इसके लिए नगर निगम ने अधिकारियों के साथ एक बैठक भी की थी. जिसमें कार्यक्रम की सारी रूपरेखा तैयार कर ली गई है.

28 फरवरी से शुरु हो रहा है चंडीगढ़ रोज फेस्टिवल

रोज फेस्टिवल पर खर्च होंगे 80 लाख रुपये

उन्होंने बताया कि इस साल रोज फेस्टिवल पर करीब 80 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे. जिसमें गुलाबों की किस्मों को प्रदर्शित करने के अलावा, कई तरह के रंगारंग कार्यक्रम और कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी. उन्होंने बताया रोज फेस्टिवल में आने वाले लोगों के लिए हेलीकॉप्टर राइड का भी प्रावधान रखा गया है. इसके लिए कई कंपनियां आगे आई थी, जिनमें से एक कंपनी को लगभग फाइनल कर लिया गया है.

ये भी पढ़िए:शुरू होने से पहले 'खंडहर' बना चंडीगढ़ का सरकारी स्कूल, हालत देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

हेलिकॉप्टर से कराई जाएगी चंडीगढ़ की सैर

इस फेस्टिवल में लोगों को हेलिकॉप्टर के जरिए पूरे चंडीगढ़ की सैर करवाई जाएगी. उन्होंने कहा कि नगर निगम फेस्टिवल पर होने वाले खर्च को कम करने के लिए स्पॉन्सर भी जोड़ रहा है, ताकि कार्यक्रम को बेहतरीन तरीके से आयोजित किया जा सके और इस पर होने वाले नगर निगम के खर्चे को कम किया जा सके.

ये भी पढ़िए:फरीदाबाद HSVP कार्यालय पर रेड, सुबह से रिकॉर्ड खंगालने में जुटी सीएम फ्लाइंग टीम

गौरतलब है कि चंडीगढ़ में आयोजित होने वाले रोज फेस्टिवल में गुलाब की 700 से ज्यादा किस्मों को प्रदर्शित किया जाता है. ये देश में आयोजित होने वाले सबसे बड़े रोज फेस्टिवल में से एक है. देश में ऐसी बहुत कम जगह हैं, जहां पर एक साथ गुलाब के फूलों की इतनी ज्यादा किस्में देखने को मिलती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details