हरियाणा

haryana

स्वच्छ सर्वेक्षण में चंडीगढ़ को मिला 11वां रैंक, सफाई मित्र सुरक्षित शहर के रूप में पहला स्थान

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jan 11, 2024, 10:26 PM IST

Swachh Survekshan 2023: स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के लिए चंडीगढ़ को 11वां रैंक मिला है. इसके साथ ही चंडीगढ़ ने शहर सफाई मित्र सुरक्षित शहर के रूप में पहला स्थान हासिल किया है.

chandigarh-got-11th-rank-for-cleanliness-in-swachh-survekshan-2023
स्वच्छ सर्वेक्षण में चंडीगढ़ को मिला 11वां रैंक, सफाई मित्र सुरक्षित शहर के रूप में पहला स्थान

चंडीगढ़: वीरवार को चंडीगढ़ को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के लिए सम्मानित किया गया. देश के सभी बड़े शहरों में से चंडीगढ़ ने 11वां स्थान हासिल किया. इसके साथ ही चंडीगढ़ ने शहर सफाई मित्र सुरक्षित शहर के रूप में पहला स्थान हासिल किया है. बेस्ट सफाई मित्र सुरक्षित शहर का अवॉर्ड चंडीगढ़ के मेयर अनूप गुप्ता और चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों ने प्राप्त किया.

बता दें कि दिल्ली में वीरवार को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के तहत देश के अलग-अलग शहरों को उनकी द्वारा दी जा रही बेहतर सेवाओं के चलते उन्हें सम्मानित किया गया. चंडीगढ़ शहर की सफाई में ऑटोमेटिक मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है. शहर के सैनिटेशन कर्मचारी मैनहोल की सफाई भी मशीनों के द्वारा की जाती है. जिसके चलते चंडीगढ़ को स्वच्छ सर्वेक्षण में बेस्ट सफाई मित्र सुरक्षित शहर का अवॉर्ड मिला है.

ये अवॉर्ड देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिया. चंडीगढ़ के मेयर अनूप गुप्ता और कार्यवाहक एडवाइजर नितिन कुमार यादव, इसके अलावा चंडीगढ़ नगर निगम कमिश्नर आनंदिता मित्रा भी अवॉर्ड लेने स्टेज पर पहुंचे. बता दें कि पिछली साल चंडीगढ़ नगर निगम को स्वच्छता सर्वेक्षण 20 में 66वां रैंक मिला था. वहीं 2021 में चंडीगढ़ ने 12वां स्थान प्राप्त किया, इस बार 2023 में सुधार करते हुए चंडीगढ़ ने 11 स्थान प्राप्त किया है.

2023 में शहर में की जाने वाली सफाई को लेकर नए उपकरणों की खरीद की गई थी. वहीं डंपिंग ग्राउंड को लेकर काम किया गया जहां कूड़े को कम करने को लेकर भी खास जोर दिया गया. मेयर अनूप गुप्ता ने बताया कि ये पुरस्कार नगर निगम के लगातार प्रयासों नागरिकों के समर्थन को दर्शाता है. ये चंडीगढ़ को एक स्वच्छ और टिकाऊ शहर में बदलने का प्रमाण है.

ये भी पढ़ें- वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में सीएम मनोहर लाल, हरियाणा में निवेश का न्योता

ये भी पढ़ें: किसानों को ठिठुरती रात में सिंचाई के संकट से मुक्ति, अब दिन में मिलेगी बिजली, ये रहा शेड्यूल

ABOUT THE AUTHOR

...view details