हरियाणा

haryana

चंडीगढ़ कार्निवल में दिखेंगे सतरंगी रंग, एडवेंचर पार्क और म्यूजिकल नाइट का लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक

By

Published : Dec 1, 2022, 6:37 PM IST

दो वर्ष बाद चंडीगढ़ कार्निवल (chandigarh carnival) होने जा रहा है. इसको लेकर प्रशासन ने व्यापक तैयारियां की हैं. इस बार का कार्निवल कई मायनों में बेहद खास होगा. कार्निवल में आर्ट्स कालेज के 148 छात्र लेजर वैली (Sector 10 in Leisure Valley Chandigarh) में अपनी कला को प्रदर्शित करेंगे.

chandigarh carnival started from friday at Sector 10 in Leisure Valley Chandigarh
चंडीगढ़ कार्निवल में दिखेंगे सतरंगी रंग, कला-संस्कृति, एडवेंचर पार्क और म्यूजिकल नाइट का लुफ्त उठा सकेंगे पर्यटक

चंडीगढ़:शहर में दो वर्ष बाद चंडीगढ़ कार्निवल (chandigarh carnival) होने जा रहा है. यह कार्निवल शुक्रवार से 4 दिसंबर तक चलेगा. चंडीगढ़ प्रशासन का टूरिज्म डिपार्टमेंट आर्ट्स कॉलेज के सहयोग से सेक्टर-10 स्थित लेजर वैली में (Sector 10 in Leisure Valley Chandigarh) इसे आयोजित करेगा. इसमें आर्ट्स कॉलेज के 148 छात्र लेजर वैली में अपनी कला को प्र​दर्शित करेंगे.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते शहर में होने वाले आयोजनों पर पाबंदी लगा दी गई थी. जिसके चलते पिछले दो वर्षों से इस आयोजन पर रोक लगी हुई थी. चंडीगढ़ में हर वर्ष होने वाले कार्निवल में शहर ही नहीं, पड़ोसी राज्यों से भी हजारों पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंचते हैं. कोरोना वायरस की रफ्तार थमने पर चंडीगढ़ प्रशासन ने इस वर्ष चंडीगढ़ कार्निवल कराने का निर्णय लिया है.

यह कार्निवल शुक्रवार से 4 दिसंबर तक चलेगा.

प्रशासन ने पहले इसे 25, 26 व 27 नवंबर को करवाने का फैसला लिया था. लेकिन किन्हीं कारणों के चलते इस निर्णय को बदल दिया गया. अब चंडीगढ़ कार्निवल( chandigarh carnival started from friday) 2 से 4 दिसंबर तक होगा. कार्निवल में बच्चों और बड़ों के लिए कई कार्यक्रम रखे गए हैं. तीन दिन तक चलने वाले कार्निवल में एडवेंचर पार्क, फूड स्टॉल, म्यूजिकल नाइट्स समेत कई कार्यक्रम होंगे.

पढ़ें:gita festival 2021: भारत का सबसे बड़ा पराठा बना पहली पसंद, तीन खाने पर मिलेगी बुलेट बाइक

इसके अलावा पर्यटन विभाग की तरफ से हॉप ऑन हॉप ऑफ, डबल डेकर बस की मुफ्त सवारी, यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स, कैपिटल कॉम्प्लेक्स की विजिट, कलाग्राम में म्यूजिकल नाइट्स के अलावा इस बार बोटेनिकल गार्डन,सुखना लेक और सेक्टर-42 की न्यू लेक पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. वहीं बच्चों के लिए कलाकारों की तरफ से खास झांकियां तैयार की गई हैं.

इसमें आर्ट्स कॉलेज के 148 छात्र लेजर वैली में अपनी कला को प्र​दर्शित करेंगे.

हमेशा की तरह इस वर्ष भी कार्निवल में आर्ट कॉलेज के छात्रों द्वारा झांकियां निकाली जाएगी.आर्ट कॉलेज के फैकल्टी मेंबर और इंवेंट के नोडल अफसर मनमाधा राव ने बताया कि इस बार का कार्निवल अद्भुत होगा. फर्स्ट ईयर और फाइनल ईयर के 148 छात्रों द्वारा झांकियां बनाई गई हैं. इन्हें इस बार रिक्शा की बजाय रेहड़ी पर बनाया गया है. जिन्हें 12 स्लॉट में तैयार किया गया है.

कोरोना वायरस की रफ्तार थमने पर चंडीगढ़ प्रशासन ने इस वर्ष चंडीगढ़ कार्निवल कराने का निर्णय लिया है.

पढ़ें:अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव: पर्यटकों को पसंद आ रही कुल्लू की पश्मीना शॉल, 2 लाख रुपये तक है कीमत

पर्यटन विभाग की ओर से म्यूजिकल नाइट का भी आयोजन किया गया है. विभाग के निदेशक हरगुनजीत कौर ने बताया कि म्यूजिकल नाइट में बॉलीवुड और पंजाबी गायकों को बुलाया गया है. दो दिसंबर को पंजाबी सिंगर हरजीत हरमन, 3 को बब्बल राय और जस्सी गिल अपने गीतों पर दर्शकों को नचाएंगे. वहीं कार्निवल के अंतिम दिन 4 दिसंबर को बॉलीवुड सिंगर शान म्यूजिकल नाइट में आएंगे. इसके अलावा पारंपरिक और लोक संस्कृति की प्रस्तुति देने के लिए गुजरात, असम, सिक्किम, मणिपुर, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कलाकारों को भी बुलाया गया है.यूटी प्रशासन ने इस बार कुछ बदलाव भी किए हैं. इस बार कार्निवल बिना झूलों के होगा. इस वर्ष सितंबर महीने में मोहाली में हुए झूला टूटने के हादसे के बाद प्रशासन ने कार्निवल में झूले लगाने की इजाजत नहीं दी है.

पढ़ें:अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव: पर्यटकों को लुभा रही स्टोन डस्ट पेंटिंग, जानें क्या है खास

ABOUT THE AUTHOR

...view details