हरियाणा

haryana

हरियाणा में सड़कों का नेटवर्क होगा मजबूत, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, इन मार्गों का होगा विस्तार

By

Published : Apr 2, 2023, 7:26 PM IST

हरियाणा में विधानसभा चुनाव 2024 की तैयारियों को लेकर राजनीतिक पार्टियां अभी से जुट चुकी हैं. इन दिनों प्रदेश सरकार हर क्षेत्र में विकास की रफ्तार को तीव्रता से पूरा करने में जुटी है.

Center approved Expansion of Roads and Bridges in Haryana
हरियाणा में सड़क नेटवर्क होगा मजबूत

चंडीगढ़:हरियाणा में जल्द ही सड़कों का सुधार किया जाएगा. प्रदेश की सड़कों को जरुरत के मुताबिक चौड़ा और बेहतर किया जाएगा. प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के ने कहा कि सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सेंट्रल रोड एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (सीआरआईएफ) स्कीम के तहत राज्य की 11 सड़कों और 11 पुलों को चौड़ा किया जाएगा. साथ ही मजबूतीकरण करने की भी मंजूरी मिल गई है. जिन पर करीब 874 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

उप मुख्यमंत्री ने दी जानकारी:डिप्टी सीएम, जिनके पास हरियाणा लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें) का प्रभार भी है, ने बताया कि वे हाल ही में केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मिले थे. उन्होंने हरियाणा से संबंधित विभिन्न सड़कों के प्रोजेक्ट्स को जल्द से जल्द स्वीकृत करने और राशि जारी करने का अनुरोध किया था. जिस पर केंद्रीय परिवहन मंत्री ने सकारात्मक कदम उठाते हुए, उनकी डिमांड के अनुसार कई सड़कों को चौड़ा करने और मजबूती करने को मंजूरी दी है.

इन सड़क मार्गों का होगा विस्तार:कालांवाली-डबवाली रोड का 25.64 करोड़ और वाया देसूजोधा रोड का 34.11 करोड़ रुपये से चौड़ीकरण और मजबूतीकरण किया जाएगा. दादरी-बौंद रोड तथा दादरी-चिड़िया गांव तक के रोड को क्रमश: 73.71 करोड़ व 62.30 करोड़ रुपये खर्च करके चौड़ा और मजबूत किया जाएगा. इसके अलावा पानीपत से सफीदों तक का रोड भी फोरलेन किया जाएगा. सफीदों से जींद तक 10 मीटर चौड़ा किया जाएगा रोड, 65 किलोमीटर की लम्बाई के इस रोड पर लगभग 184.44 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

पुलों का भी होगा चौड़ीकरण: उचाना से लितानी तक 17.83 किलोमीटर लम्बाई के रोड को सात मीटर तक चौड़ा करने और मजबूत करने पर 43.71 करोड़ रुपये खर्च होंगे. हांसी-तोशाम रोड को हिसार जिला की सीमा तक फोरलेन किया जाएगा. वहीं, हांसी-तोशाम सड़क के तीन पुल भी चौड़े किए जाएंगे. इन पर 60 करोड़ रुपये खर्च होंगे. 27.43 करोड़ रुपये की लागत से करनाल-काछवा-सांबली-कौल रोड और इस पर दो पुलों को चौड़ा और मजबूत किया जाएगा. कैथल-पटियाला स्टेट हाईवे फोरलेन किया जाएगा. जिस पर 129.40 करोड़ रुपये होंगे खर्च.

ये भी पढ़ें:चंडीगढ़ में इस साल GST का आंकड़ा 200 करोड़ के पार, वित्त मंत्रालय ने जारी किए ताजा आंकड़े

मजबूतीकरण की भी मंजूरी: हिसार में सूरेवाला मोड़ से वाया टोहाना होते हुए पंजाब-हरियाणा बॉर्डर तक की सड़क डबल-लेनी होगी जिसपर करीब 149.63 करोड़ रुपये की लागत से पेवड-शोल्डर भी बनाए जाएंगे. 33.82 करोड़ रुपये की लागत से असंध-कैथल रोड और इस पर दो पुलों के चौड़ीकरण और मजबूतीकरण को भी मंजूरी मिल गई है. 49.90 करोड़ रुपए की लागत से असंध-सिरसल रोड और इस पर चार पुलों का मजबूतीकरण तथा चौड़ीकरण किया जाएगा.

हरियाणा में सड़क नेटवर्क मजबूत:डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसी भी देश एवं प्रदेश की तरक्की का रास्ता सड़कों से होकर गुजरता है. इसलिए भविष्य में भी जरूरत के अनुसार सड़कों को चौड़ा और मजबूत किया जाता रहेगा. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सड़क नेटवर्क को निरंतर मजबूत बना रही है. उन्होंने कहा कि नई सड़कें भी बनाई जा रही हैं. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में सड़क तंत्र के मजबूत होने से उद्योगों के विकास को भी नई दिशा मिल रही है.

ये भी पढ़ें:भिवानी से सीएम ने की जन संवाद अभियान की शुरुआत, खरक गांव के विकास के लिए दिए 2 करोड़ 30 लाख

ABOUT THE AUTHOR

...view details