हरियाणा

haryana

साल 2022 का करना चाहते हैं शानदार आगाज, चंडीगढ़ का रॉक गार्डन है बेस्ट पिकनिक स्पॉट

By

Published : Dec 26, 2021, 7:00 AM IST

Best Picnic Spot In Chandigarh: अगर आप इस बार नए साल की शुरुआत किसी शानदार जगह से करना चाहते हैं, तो चंडीगढ़ का रॉक गार्डन एक ऐसा पिकनिक स्पॉट किसी अजूबे से कम नहीं है.

world-famous-chandigarh-rock-garden
साल 2022 का करना चाहते हैं शानदार आगाज

चंडीगढ़:नया साल 2022 का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि नया साल का पहला दिन किसी जश्न से कम नहीं होता और सोने पर सुहागा वाली बात ये हैं कि इस बार नया साल वीकेंड पर आ रहा है. ऐसे में आप अगर अपने परिवार के साथ नए साल पर घूमने जा रहे हैं तो चंडीगड़ का रॉक गार्डन (chandigarh rock garden) ऐसी जगह है जहां जा कर आपके मुंह से बस दो शब्द निकलेंगे...अद्भुत और अल्पनीय.

आपने कई कलाकार देखे होंगे जो अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल कर बगीचे को कई तरह की कलाकृतियां बनाकर सजाते हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसे गार्डन के बारे में बताएंगे जहां कचरे और बेकार की वस्तुओं से बनी मूर्तियां और कलाकृतियां देखने को मिलेंगी. चंडीगढ़ का रॉक गार्डन दुनिया के विख्यात पिकनिक स्पॉट्स में शुमार है, जिसे 1958 में नेक चंद नाम के शख्स ने बनाना शुरू कर दिया था.

खराब फैकें गए मटकों का इस्तेमाल कर बनाई गई दिवार

रॉक गार्डन नेक चंद की रचनात्मकता और कल्पना का एक अद्भुत और उत्कृष्ट प्रतीक है. इस गार्डन में नेकचंद ने घरेलू, शहरी और औद्योगिक कचरे से कई मूर्तियां और कलाकृतियां बनाई हैं. नेकचंद एक कर्मचारी थे जो दिन भर साइकिल पर बेकार पड़ी ट्यूब लाइट्स, टूटी हुई चूड़ियां, चीनी मिट्टी के बर्तन, तार, ऑटो पार्ट्स, चीनी के कप, फ्लश की सीट, बोतल के ढक्कन और बेकार फेंकी हुई चीजों को बीनते और जंगल में जाकर उनसे कलाकृतियां बनाते थे.

ये पढे़ं-आपदा में अवसर: चंडीगढ़ के बस ड्राइवर ने घर में बना दिया मिनी रॉक गार्डन

1976 में अधिकारियों ने जब वहां जाकर चंद की ओर से बनाए गए कलाकृतियों को देखा तो वो हैरान रह गए. जिस जगह पर नेक चंद इस गार्डन का निर्माण कर रहे थे वहां पर कोई भी निर्माण करना गैरकानूनी था, लेकिन उनके द्वारा बनाई गई कलाकृतियां बेहद खूबसूरत थी. इस वजह से अधिकारियों ने उन्हें यहां पर निर्माण करने की इजाजत दे दी. नेक चंद 12 एकड़ इलाके में रॉक गार्डन का निर्माण कर चुके थे.

रॉक गार्डन में घुमने आईं स्कूली छात्राएं

कुछ समय बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने नेक चंद को फुल टाइम यह काम करने की इजाजत दी. अधिकारियों ने उनकी प्रमोशन भी की, साथ ही उन्हें 50 मजदूर भी दिए गए. इसके बाद रॉक गार्डन का निर्माण और तेजी से होने लगा. आज रॉक गार्डन करीब 40 एकड़ भूमि में फैला है और कई हजार लोग प्रतिदिन इसे देखने के लिए आते हैं.

पत्थरों के प्राकृतिक आकार में जीव-जंतुओं छवि को दर्शाते हुए

चंडीगढ़ रॉक गार्डन की लोकेशन: चंडीगढ़ में यह यह सुखना झील के निकट स्थित है. यहां तक आप रेल, हवाई यातायात और सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच सकते हैं. यहां पहुंचने के बाद आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट या फिर अपनी टैक्‍सी बुक करके एक घंटे में रॉक गार्डन पहुंच सकते हैं.

पुराने जमाने में बिजली के उपकरणों में इस्तेमाल होने वाले चीनी मिट्टी के टुकड़ों से सजाई गई दीवार

ये पढ़ें-चंडीगढ़ के इस शख्स ने बनाया 'मिनी रॉक गार्डन', लोगों को दे रहे हैं हरियाली का संदेश

यहां आने वाले पर्यटक रॉक गार्डन में बनी इन मूर्तियों, मंदिरों, महलों को देखकर अचरज में पड़ जाते हैं कि कैसे बेकार के सामान से एक व्यक्ति इतनी शानदार कृतियों का निर्माण कर सकता है. रॉक गार्डन को नेकचंद द्वारा निर्मित एक ऐसे 'साम्राज्य' के रूप में जाना जा सकता है, जिसमें ग्रामीण परिवेश और अन्य स्थानों के साथ-साथ भारत के समग्र जीवन एवं पारिस्थिति को दर्शाया गया है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details