हरियाणा

haryana

बंगाल टाइगर दिखने के बाद कलेसर नेशनल पार्क को रणथंभौर की तर्ज पर विकसित करने की तैयारी, पढ़िये वन मंत्री का बयान

By

Published : May 3, 2023, 8:32 AM IST

यमुनानगर के कलेसर नेशनल पार्क (Kalesar National Park) में बंगाल टाइगर दिखने के बाद से हरियाणा सरकार ने अब नई तैयारी शुरू कर दी है. टाइगर की मौजूदगी को देखते हुए कलेसर पार्क को राजस्थान के रणथंभौर की तर्ज पर विकसित करने की योजना पर काम किया जा रहा है.

Kalesar National Park Yamunanagar
Kalesar National Park Yamunanagar

चंडीगढ़: 28 अप्रैल को हरियाणा के कलेसर नेशनल पार्क यमुनानगर में बंगाल टाइगर दिखाई देने से हरियाणा के शिक्षा और वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर काफी उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि कलेसर नेशनल पार्क को राजस्थान के रणथंभौर की तर्ज पर विकसित करने की भी बात चल रही है. इसको लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में वन मंत्री ने कहा कि इस संबंध में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक बैठक हुई थी. जिसमें यह विचार किया गया लेकिन अभी ये बहुत शुरुआत की बात है.

वन मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि हमारे लिए बड़ी खुशी की बात है कि अभी वहां पर टाइगर को देखा गया है. कहा जा रहा है कि 110 साल के बाद कलेसर पार्क में टाइगर देखा गया है. 110 साल बाद टाइगर का दिखाई देना बहुत ही शुभ लक्षण है. पर्यावरण के लिए भी अच्छा है. इसका मतलब वहां पर अन्य जंगली जानवरों की संख्या बढ़ी है. तभी वहां पर टाइगर दिखाई दिया. कलेसर नेशनल पार्क को रणथंभौर की तर्ज पर विकसित करने पर विचार किया जा सकता है. यह अच्छी बात है.

नेशनल कलेसर पार्क यमुनानगर.

ये भी पढ़ें-हरियाणा के इस नेशनल पार्क में 110 साल बाद दिखा बंगाल टाइगर, वन मंत्री ने जताई खुशी

इसी बीच रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ हरियाणा के पहलवानों के धरना प्रदर्शन को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि दोनों तरफ की बातें सामने आ रही हैं. हमने पहले जो बातें कहीं वह हमने अपने खिलाड़ियों के पक्ष में कहीं क्योंकि सभी खिलाड़ी हरियाणा के हैं. लेकिन अब दूसरे पक्ष की भी बातें सामने आ रही हैं. दोषी पर कार्रवाई जरूर होनी चाहिए लेकिन जांच के बाद.

कलेसर पार्क में हाथी समेत कई जंगली जानवर हैं.

इसके अलावा कंवरपाल गुर्जर ने हरियाणा सरकार के सुपर 100 के जेईई की परीक्षा में अच्छे परिणाम आने पर छात्रों को बधाई दी है. इस पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि इस बार 89 विद्यार्थियों ने JEE का टेस्ट क्लियर किया है. पहले साल 26 बच्चों ने परीक्षा पास की थी. यह उत्साहवर्धक है. उन्होंने कहा कि इसके नतीजों को देखते हुए आने वाले समय में प्राइवेट स्कूलों में पढ़ा रहे अभिवावक अपने बच्चों का दाखिला सरकारी स्कूलों में करवाएंगे क्योंकि हरियाणा सरकार के सुपर 100 में कोचिंग सिर्फ सरकारी स्कूलों के बच्चों को दी जाती है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में सुपर-100 की तर्ज पर छात्रों को फ्री दिलाई जाएगी एनडीए की कोचिंग, मांगे गए आवेदन

ABOUT THE AUTHOR

...view details