हरियाणा

haryana

सरकारी संस्थाओं में छुट्टी से पहले मां को दिया जाएगा बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र

By

Published : Mar 10, 2023, 6:37 PM IST

भिवानी स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक नई पहल की गई है. सिविल सर्जन ने बताया कि सरकारी संस्थाओं में जन्मे बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र छुट्टी से पहले ही बच्चे की मां को दे दिया जाएगा.

Bhiwani Government Hospital
भिवानी स्वास्थ्य विभाग

भिवानी: शुक्रवार को भिवानी स्वास्थ्य विभाग ने स्थानीय नागरिक अस्पताल में बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया. कार्यक्रम की शुरूआत शुक्रवार को जन्मे सभी बच्चों की माताओं को सिविल सर्जन डॉ. रघुवीर शांडिल्य ने जन्म प्रमाण-पत्र देकर की. कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि अब नागरिक अस्पताल भिवानी, सीएचसी व पीएचसी में जन्म लेने वाले प्रत्येक बच्चे का जन्म प्रमाण-पत्र उसी दिन ही जारी कर दिया जाएगा. जन्म प्रमाण-पत्र बनाने को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग भिवानी की ओर से यह एक नई शुरूआत की गई है.

सीएमओ ने कहा कि इस कार्य को सिरे चढ़ाने की योजना कई दिन से तैयार की जा रही थी कि बच्चे के जन्म वाले दिन ही या जच्चा-बच्चा को अस्पताल से छुट्टी देने से पहले ही उसका जन्म प्रमाणपत्र जारी कर दिया जाएगा. शुक्रवार को विधिवत रूप से सभी जच्चा को बच्चे का जन्म प्रमाण-पत्र देकर इसकी शुरूआत की गई. उन्होंने कहा कि जिस दिन बच्चे का जन्म हो, उसी दिन बच्चे का जन्म प्रमाण-पत्र तैयार करके दे दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें-चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में भी लागू होगी ई ट्रांसफर पॉलिसी, 1 अप्रैल से ई-ऐप के जरिए होंगे सभी काम

सिविल सर्जन ने बताया कि अब से यह सुविधा नागरिक अस्पताल भिवानी और सभी सरकारी अस्पतालों जहां डिलीवरी की सुविधा है, वहां पर जन्म के दिन ही जन्म प्रमाण-पत्र बनाने की प्रक्रिया स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की है. उन्होंने कहा कि पुराने ढर्रे पर काम करने की बजाय हमे समय के साथ चलते हुए काम में कुछ बदलाव चाहिए. मरीजों को अच्छी, समय पर सुविधाएं देना हमारी प्राथमिकताओं में होना चाहिए, जिससे लोगों को काफी फायदा होगा क्योंकि उन्हे बच्चे के जन्म प्रमाण-पत्र बनवाने में बार-बार चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details