हरियाणा

haryana

सुविधाओं के लिए तरस रहा भिवानी ESI अस्पताल, भवन के चारों ओर गंदगी का अंबार

By

Published : Mar 13, 2023, 4:14 PM IST

भिवानी ईएसआई अस्पताल में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं चरमराई हुई हैं. यहां पर अस्पताल की इमारत भी जर्जर हालत में है. ना पीने के पानी की व्यवस्था सही तरीके से है और ना ही शौचालय की व्यवस्था है. अस्पताल भवन चारों और से गंदगी से घिरा हुआ है.

bad condition in bhiwani ESI hospital
सुविधाओं के लिए तरस रहा भिवानी ESI अस्पताल

भिवानी:हरियाणा के जिला भिवानी में ESI अस्पताल में हालत बहुत खराब है. लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने वाला अस्पताल खुद बीमार हैं. अस्पताल को ख़ुद चिकित्सा की दरकार है. चिकित्सकों के अलावा यहां पर दर्जनों असुविधाएं हैं, जिसके कारण मरीजों को मुसिबतों से दो-चार होना पड़ रहा है. एक तो पूरे अस्पताल का भवन जर्जर हाल में है. जिससे मरीजों को चोट लगने का डर बना रहता है. अस्पताल प्रशासन का इस तरफ कोई ध्यान नहीं है. इस अस्पताल में दूर-दूर से मरीज आते हैं. वहीं, जब अस्पताल प्रशासन से इन कमियों को दूर करने की बात की जाती है, तो अस्पताल प्रशासन जल्द समस्याओं के समाधान की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ लेता हे.

एक ओर मरीज अपनी बीमारी से परेशान है, वहीं दूसरी ओर भिवानी के ईएसआई अस्पताल में सामने आ रही परेशानियों से भी हालत खराब है. अस्पताल भवन खस्ताहाल होने के कारण दिन-प्रतिदिन यहां पहुंचने वाले मरीजों की संख्या कम होती जा रही है. जो भी कुछ मरीज यहां पर इलाज के लिए आते हैं, उन्हें असुविधाओं का सामना करना पड़ता है. अस्पताल में पहुंचे मरीजों ने इस बारे में बताया कि यहां पर कोई सुविधा नहीं है. भवन जर्जर हाल में है. जिसके कारण हमेशा दुर्घटना का भय बना रहता है.

सुविधाओं के लिए तरस रहा भिवानी ESI अस्पताल

शौचालय बदहाल स्थिति में है, पीने के पानी का भी टोटा है और गंदगी का आलम तो सभी हदें पार कर रहा है. यहां तक कि मरीजों का चेकअप भी यहां पर सही तरीके से नहीं किया जा रहा है. बार-बार मरीजों को चक्कर लगवाए जाते हैं, उन्हें परेशान किया जाता है. मरीजों ने बताया कि जब इस बारे में अधिकारियों को अवगत करवाया जाता है, तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया जाता.

ये भी पढ़ें:Illegal Encroachment in Rewari: रेवाड़ी नगर परिषद ने तोड़ी अवैध दुकानें, कई वर्षों से था कब्जा

ESI अस्पताल सीएमओ राहुल दीवान ने कैमरे के सामने बोलने से मना करते हुए बताया कि वे बोलने के लिए अधिकृत नहीं है. पूरे अस्पताल की जिम्मेदारी सीएमओ के कंधों पर होती है. ऐसे में जब सीएमओ ही अपनी ड्यूटी से पल्ला झाड़ ले, तो जिम्मेदारी किसकी बनती है. इस बारे में भिवानी की ड्यूटी अधिकारी डॉ. वसुदा गुप्ता ने कहा कि इस बारे में उच्च अधिकारियों को शिकायत कर दी गई है. जल्द ही सुधारीकरण का कार्य किया जाएगा.

वहीं, एक्स-रे मशीन के खराब होने पर डॉ. वसुदा गुप्ता ने कहा कि इसका समाधान भी जल्द किया जाएगा. हालांकि यहां कि जो दशा है उसे देखकर तो यहां बीमारियां ठीक होने का नहीं बीमारियां पनपने का खतरा ज्यादा लग रहा है. बहरहाल देखना होगा विभागीय अधिकारी कब तक यहां का सुधारीकरण कर पाएंगे. या फिर ये सुधारीकरण केवल कागज की फाइलों तक ही रहता है.

ये भी पढ़ें:परिवार पहचान पत्र में विकलांगों को दिखाया गया सरकारी कर्मचारी, सुविधाओं से वंचित लोग काट रहे ऑफिस के चक्कर

ABOUT THE AUTHOR

...view details