हरियाणा

haryana

अंबाला में दिव्यांगों के लिए बनेगा देश का पहला आजीवन देखभाल गृह, मुख्यमंत्री ने किया शिलान्यास

By

Published : Dec 3, 2021, 7:26 PM IST

Updated : Dec 3, 2021, 7:48 PM IST

हरियाणा के अंबाला में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विश्व दिव्यांग दिवस (world disabled day) पर दिव्यांगों के लिए देश के पहले देखभाल गृह का शिलान्यास किया. इसमें दिव्यांगों को स्वास्थ्य, योग, मेडिटेशन और भोजन की व्यवस्था निशुल्क मुहैया कराई जाएगी.

Lifelong care home in Ambala
Lifelong care home in Ambala

अंबाला:हरियाणा के अंबाला में विश्व दिव्यांग दिवस (world disabled day) के मौके पर सरकार ने दिव्यांगों को बड़ी सौगात दी है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अंबाला में 31 करोड़ रुपए की लागत से बनने जा रहे आजीवन देखभाल गृह (care home for differently abled in ambala) का शिलान्यास किया. इस मौके पर प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज भी मौजूद रहे.

बता दें कि देश के पहले आजीवन देखभाल गृह में दिव्यांगों को स्वास्थ्य, योग, मेडिटेशन और भोजन की व्यवस्था पूरी तरह से निशुल्क मुहैया करवाई जाएगी. ये आजीवन देखभाल गृह 5 एकड़ जमीन पर 31 करोड़ की लागत से बनने जा रहा है. इस कार्यक्रम के दौरान दिव्यांगों को ट्राई साइकिल व सहायता उपकरण भी वितरित किए.

ये भी पढ़ें-विश्व दिव्यांग दिवस: दिव्यांग बच्चों की फरिश्ता बनी पंचकूला की रेनू माथूर, दर्जनों बच्चों को दिखाई जिंदगी की नई राह

इस दौरान गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि अंबाला छावनी के सेक्टर-34 में 5 एकड़ जमीन पर 31.7 करोड़ की लागत से दिव्यांगों को सुविधा देने के लिए देश का पहला आजीवन देखभाल गृह बनने जा रहा है. उन्होंने बताया कि इस आजीवन देखभाल गृह में दिव्यांगों को स्वास्थ्य, योग, मेडिटेशन और भोजन की व्यवस्था पूरी तरह से निशुल्क मुहैया करवाई जाएगी. वहीं कार्यक्रम में मौजूद दिव्यांग जनों ने सरकार की इस शुरुआत की सराहना की और सरकार द्वारा उन्हें सहायता उपकरण बांटे जाने पर सरकार का धन्यवाद किया.

गौरतलब है कि हर साल 3 दिसंबर को पूरी दुनिया में 'विश्व विकलांग दिवस' मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य मकसद है, दिव्यागों के प्रति लोगों के व्यवहार में बदलाव लाना और उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करना. हर साल इस दिन दिव्यांगों के विकास, उनके कल्याण के लिए योजनाओं, समाज में उन्हें बराबरी के अवसर मुहैया करने पर गहन विचार विमर्श किया जाता है. हर वर्ष दुनिया के तमाम देशों में 3 दिसंबर को दिव्यांगों के उत्थान, उनके स्वास्थ्य व सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें E tv Bharat APP

Last Updated : Dec 3, 2021, 7:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details