हरियाणा

haryana

Vegetable Price Haryana: सब्जियां हुई महंगी, मटर के दाम 200 रु प्रति किलो के पार, लौकी और हरी मिर्च के भी बढ़े भाव

By

Published : Oct 6, 2022, 7:48 AM IST

हरियाणा में फल सब्जियों के दाम रोजाना बदल रहे हैं. प्रदेश में आए दिन हरी सब्जियों की कीमत में रोजाना उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. आज फिर हरियाणा सब्जी मंडी एसोसिएशन ने नए दाम (Fruits and Vegetables Price in Haryana) जारी कर दिए हैं. जानें आज क्या हैं हरियाणा में फल सब्जियों के दाम.

Fruits and Vegetables Price in Haryana
सब्जियां हुई महंगी, मटर के दाम 200 रु प्रति किलो के पार, लौकी और हरी मिर्च के भी बढ़े भाव

करनाल: हरियाणा में फल और सब्जियों के दाम जारी (Fruits and Vegetables Price in Haryana) हो गए हैं. आलू, टमाटर, प्याज समेत हरी सब्जियों की कीमत में रोजाना उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. प्रदेश में पिछले सप्ताह हुई बारिश का असर सब्जियों के भाव में देखने को मिल रहा है. लेकिन मांग अधिक होने के कारण दाम अभी उतने नहीं घटे हैं जितने होने चाहिए.

अगर मटर के दामों की बात करें तो मटर के दाम (Vegetable Price Hike In Haryana) आसमान छू रहे हैं जो आम आदमी की पहुंच से दूर है. मटर आज ₹210 प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा है. इसके महंगे होने का मुख्य कारण यह बताया जा रहा है कि दूसरे राज्यों से मटर हरियाणा की सब्जी मंडी में पहुंच रहा है और कम मात्रा में ही मटर यहां पहुंच रहा है. जिसके चलते यह महंगा है.

वहीं, दूसरी ओर फलों के दाम में कोई खास उतार-चढ़ाव नहीं है, लेकिन उम्मीद है आने वाले वक्त में फलों के दाम भी कुछ कम हो सकते हैं. इन दिनों मंडियों में फल सब्जियों की आवक में सुधार हो रहा है. आने वाले दिनों मे लोकल सब्जियों मंडी मे पहुंचने से आम आदमी को राहत जरूर मिलेगी. जानकारी के मुताबिक बारिश होने के कारण अदरक 80 रुपये किलो तक महंगा हो गया है. वहीं, हरियाणा में नींबू के दाम (Lemon Price In Haryana) 90 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए है. हरियाणा में टमाटर के दाम (Tomato Price In Haryana) 50 रुपये प्रति किलो हो गया है.

हरियाणा की मंडियों में टमाटर गोभी, हरी मिर्च, बैंगन, शिमला मिर्च, तोरी इत्यादि सब्जियों के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है. सब्जी के बढे़ भाव की वजह से ग्राहक ही नहीं बल्कि दुकानदार भी कहीं न कहीं प्रभावित हो रहे है. वहीं, दूसरी ओर हरियाणा में फलों के दाम (Fruit Price In Haryana) में कोई खास उतार-चढ़ाव नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि आने वाले त्योहारी सीजन में फलों की कीमतों में भी उछाल आ सकता है. ताजा जारी कीमतों के मुताबिक हरियाणा में केला 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. वहीं, सेब आज 80 रुपये किलो के हिसाब से बिक रहा है. चलिए जानते हैं आज क्या है हरियाणा में सब्जियों की कीमत के बारे में...

सब्जी दाम प्रति किलोग्राम
मटर 210 रूपये
आलू 20 रुपये
पहाड़ी आलू 40 रुपये
अरबी 70 रुपये
गोभी 60 रुपये
फ्रांस बीन 80 रूपये
गाजर 60 रुपये
हरी मिर्च 70 रुपये
लौकी 70 रुपये
कद्दू 30 रुपये
मशरूम 120 रुपये
तोरई 70 रुपये
करेला 70 रुपये
नींबू 90 रुपये
पालक 50 रुपये
धनिया 40 रुपये
भिडी 60 रुपये
अदरक 80 रुपये
मूली 60 रुपये
प्याज 25 रुपये
शिमला मिर्च 60 रुपये

वहीं, फलों के दाम में कोई खास उतार-चढ़ाव नहीं है. आने वाले दिनों मे लोकल सब्जियों की मंडी मे पहुंचने से आम आदमी को राहत जरूर मिलेगी. ताजा जारी कीमतों के मुताबिक हरियाणा में केला 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. वहीं, सेब 220 रुपये किलो के हिसाब से बिक रहा है. चलिए जानते हैं आज के दिन क्या है हरियाणा में फलों की कीमत...

फल दाम प्रतिकिलो/ दर्जन
सेब 80 रुपये
केला 60 रुपये
अनार 120 रुपये
मौसमी 50 रुपये
नारियल पानी 60 रुपये
पपीता 40 रुपये
अमरूद 60 रुपये

सब्जियों के अलावा अनाज के दामों में भी काफी इजाफा हुआ है. दाल, चावल और गेहूं जैसे प्रमुख खाद्य उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. इस बात की जानकारी सरकार द्वारा खुदरा मुद्रा स्फीति के आंकड़े जारी किए जाने के बाद मिली है. आंकड़ों के मुताबिक अगस्त के महीने में खाने की वस्तुओं में काफी महंगाई देखने को मिली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details