हरियाणा

haryana

हरियाणा में पेट्रोल डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन मिली राहत, जानिए प्रमुख शहरों में क्या हैं तेल के दाम

By

Published : Oct 9, 2022, 6:36 AM IST

सरकारी तेल कंपनियों ने रविवार को हरियाणा में पेट्रोल डीजल के नए रेट (petrol and Diesel New Rate In Haryana) जारी कर दिए हैं. तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती की है. आज हरियाणा में पेट्रोल और डीजल 21-21 पैसे सस्ता हुआ है.

Etv Bharat
हरियाणा में पेट्रोल डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन मिली राहत, जानिए प्रमुख शहरों में क्या हैं तेल के दाम

चंडीगढ़: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में नरमी को देखते हुए सरकारी तेल कंपनियों ने रविवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम (petrol diesel price today) में कटौती की है. हरियाणा में पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज 19 पैसे की कटौती हुई है. इसके बाद हरियाणा में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 97.24 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है. जबकि एक लीटर डीजल केर लिए लोगों को 90.08 रुपये चुकाने पड़ेंगे.

साइबर सिटी गुरुग्राम में पेट्रोल के दाम 96.84 रुपये पहुंच गए (Petrol Price In Gurugram) है. वहीं डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. जबकि फरीदाबाद में पेट्रोल 97.49 रुपये लीटर और डीजल 90.35 रुपये लीटर मिल रहा है. प्रदेश में सबसे महंगा पेट्रोल डीजल सिरसा जिले में बिक रहा है. यहां आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 98.85 रुपये है जबकि डीजल 90.95 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

वहीं राजधानी चंडीगढ़ में पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं. (Petrol Diesel Price In Chandigarh) है. यहां आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.20 रुपये है, जबकि डीजल 84.26 रुपये की दर से बिक रहा है. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. इस आधार पर देश की तेल कंपनियां रोजाना पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव करती (PETROL DIESEL RATE ) हैं.

पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं. जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा. बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details