हरियाणा

haryana

'एडमिट कार्ड पर क्यूआर कोड से पकड़े जाएंगे फर्जी विद्यार्थी'

By

Published : Mar 4, 2020, 5:14 PM IST

नकल रहित परीक्षाओं के संचालन के लिए बोर्ड, शिक्षा विभाग, राज्य प्रशासन और पुलिस प्रशासन द्वारा भी प्रबंध किए गए हैं. परीक्षाओं में कुल 7 लाख 41 हजार 460 परीक्षार्थी प्रदेश भर में 1685 परीक्षा केंद्रों पर 31 मार्च तक परीक्षा देंगे.

Haryana Board Examination
हरियाणा बोर्ड परिक्षा

भिवानी: तीन मार्च से आरंभ होकर 31 मार्च तक चलने वाली हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन द्वारा व्यापक प्रबंध किए गए हैं.

नकल रहित परीक्षाओं के संचालन के लिए बोर्ड, शिक्षा विभाग, राज्य प्रशासन और पुलिस प्रशासन द्वारा भी प्रबंध किए गए हैं. परीक्षाओं में कुल 7 लाख 41 हजार 460 परीक्षार्थी प्रदेश भर में 1685 परीक्षा केंद्रों पर 31 मार्च तक परीक्षा देंगे. जिनमें 10वीं के तीन लाख 61 हजार 329 परीक्षार्थी तो 12वीं के दो लाख 32 हजार 157 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे.

एडमिट कार्ड पर क्यूआर कोड लगाया गया है, देखें वीडियो

वहीं मुक्त विद्यालय के 10वीं के 89 हजार 423 तो 12वीं के 58 हजार 551 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. सभी परीक्षााएं एक ही सत्र में दोपहर साढ़े 12 बजे से शाम तीन बजे तक आयोजित की जाएगी. ये जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने देते हुए कही. उन्होंने कहा कि नकल रहित परीक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं.

'फ्लाईंग स्क्वायड परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेगी'

उन्होंने बताया कि परीक्षा के नकल रहित संचालन के लिए 327 फ्लाईंग स्क्वाड परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे. उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के दौरान केंद्रों की मॉनिटरिंग के लिए प्रदेश भर में 7 कंट्रोल रूम बनाए गए हैं.

उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में 413 परीक्षा केंद्र संवेदनशील व अतिसंवेदनशील हैं तो वहीं इस वर्ष 80 परीक्षा केंद्र नए स्थापित किए गए हैं. वहीं परीक्षाओं में 28 हजार 580 सुपरवाईजर, उप केंद्र अधीक्षक, आब्जर्वर एवं 1685 केंद्र अधीक्षक नियुक्त किए गए हैं. कंट्रोल रूम से सभी अपडेट शुरू हो चुकी हैं.

उन्होंने कहा कि एडमिट कार्ड पर क्यूआर कोड दिया गया है. इसकी मदद से भी नकल को रोकी जा सकेगी. बताया कि परीक्षा केंद्र के आप पास में धारा 144 लगाई गई है. कंट्रोल रूम के द्वारा भी नकल पर अंकुश लगाया जाएगा. वहीं परीक्षा देने पहुंचे विद्यार्थियों ने भी कहा कि वो बड़ी अच्छी तैयारी के साथ परीक्षा देने के लिए पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि नकल रहित परीक्षा के द्वारा अपने पेपर को देंगे.

उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों में अच्छे प्रबंध किए हैं ताकि शांतिपूर्ण परीक्षा हो सके. वहीं परीक्षा केंद्रों के सुपरवाइजर और सुप्रिडेंट ने भी कहा कि शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा करवाने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं और आज पहले दिन की ये परीक्षा परीक्षा केंद्र में शुरू हुई हैं.

ये भी पढ़ें-कोरोना का खौफः चीन के वुहान से आए टैबलेट पर हरियाणा सदन में हंगामा

ABOUT THE AUTHOR

...view details