दिल्ली

delhi

बाल श्रम के खिलाफ बड़ा अभियान, सरोजनी नगर में 23 बच्चों का रेस्क्यू

By

Published : Sep 22, 2021, 7:27 AM IST

child labor

दिल्ली के सरोजनी नगर में मंगलवार शाम चलाए गए बाल श्रम के खिलाफ अभियान में 23 बच्चों को छुड़ाया गया, जिन्हें बाल सुधार गृह भेज उनके परिजनों का पता लगाया जाएगा.

नई दिल्ली: एसडीएम वसंत विहार की अगुवाई में बाल श्रम के खिलाफ मंगलवार शाम चलाये गए अभियान के तहत 23 बच्चों को छुड़ाया गया. इस दौरान बाल कल्याण समिति, पुलिस और बटरफ्लाई एनजीओ की टीम मौजूद थी.

एसडीएम वसंत विहार डॉ. नितिन शाक्या का कहना है की बहुत दिनों से बच्चों से जबरन भीख मंगवाने और मानव तस्करी के मामलों की जानकारी आ रही थी. जिसके बाद इन बच्चों को बचाने की योजना बनाई. इसमें चाइल्ड वेलफेयर कमिटी, पुलिस और बटरफ्लाई एनजीओ को शमिल किया गया और सरोजिनी नगर मार्केट और मेट्रो स्टेशन के पास रेड की गई जिसमें 23 नाबालिग बच्चों को बरामद किया गया है.

सरोजनी नगर में 23 बच्चों का रेस्क्यू.

ये भी पढ़ें:गर्भवती मां और बैटे की चाकू घोंप कर हत्या, किर्गिस्तान की रहने वाली थी महिला

एसडीएम वसंत विहार ने बताया कि ये बच्चे भीख मांगने, सेक्स रैकेट, अंगदान, मानव तस्करी के शिकार होते हैं. बाल कल्याण समिति के सदस्यों, एनजीओ और पुलिस अधिकारियों सहित पांच टीमों का गठन किया गया था. टीम के ज्यादातर सदस्य सिविल ड्रेस में थे और उन्होंने बाजार और मेट्रो क्षेत्र के पास छापेमारी की. उन्होंने बताया कि बाल श्रम कानून को बाल श्रम संशोधन (निषेध और विनियमन) अधिनियम, 2016 के रूप में जाना जाता है. एसडीएम का कहना है कि वैसे तो नई दिल्ली जिला प्रशासन समय-समय पर ऐसे अभियान चलाए जाते हैं. लेकिन इसबार बड़ी संख्या में बच्चे को छुड़ाया गया.

ये भी पढ़ें: आर्म्स एक्ट, रॉबरी, स्नैचिंग जैसे 100 मामलों का कुख्यात वांटेड बदमाश गिरफ्तार

वहीं एसडीएम ने बताया कि बच्चों का मेडिकल कराने के बाद इनसे इस तरह के काम करवाने वाले गिरोह का पता करेंगे. इन बच्चों को बाल सुधार गृह भेजा जाएगा जहां उनसे पूछताछ पूरी होने के बाद उन्हें उनके माता-पिता को सौंप दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details