दिल्ली

delhi

उदयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा का हुआ समापन

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 20, 2023, 9:39 AM IST

देशभर में छठ महापर्व धूमधाम और पूरे आस्था के साथ मनाया गया. राजधानी दिल्ली में बनाए गए छठ घाटों पर उगते हुए भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया गया. अर्घ्य देने के साथ ही चारों दिनों तक चलने वाले इस महापर्व का समापर हो गया. Chhath Puja 2023, Chhath Puja, Chhath Ghat, Chhath Puja

Etv Bharat
Etv Bharat

महापर्व छठ पूजा का समापन

नई दिल्ली:चार दिनों तक चलने वाले छठ पूजा का महापर्व देशभर में धूमधाम के साथ मनाया गया. छठ पर्व के आखिरी दिन सोमवार को सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ यह महापर्व संपन्न हो गया. दिल्ली के छठ घाटों पर भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. सोमवार सुबह महिलाओं ने उदयमान सूर्य को अर्घ्य दिया. मूलत: बिहार और पूर्वांचल में मनाया जाने वाला छठ महापर्व अब पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है.

छठ घाट पर सुबह से ही छठ व्रती पानी में खड़ी हुई नजर आई

छठ महापर्व को लेकर दिल्ली भी भक्ति के माहौल में डूबा रहा. श्रद्धालु सुबह 4 बजे से ही घाटों की ओर डाला के साथ रवाना हुए. श्रद्धालुओं ने जल में खड़े होकर घंटों भगवान सूर्य के उगने का इंतजार किया. सूर्य की लालिमा देखते ही श्रद्धालुओं के चेहरे पर खुशी झलकने लगी, जिसके लोगों ने भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया. दिल्ली के दक्षिण पूर्व जिले के तुगलकाबाद छठ घाट पर सुबह से ही छठ व्रती पानी में खड़ी हुई नजर आई. दक्षिण पूर्वी जिले के अलग-अलग घाटों पर भी लोगों ने भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया. अर्घ्य देने के बाद लोगों में प्रसाद पाने की होड़ लग गई. लोगों ने व्रती से आशीष लेकर प्रसाद ग्रहण किया.

यह भी पढ़ें-सीएम अरविंद केजरीवाल ने छठ व्रतियों के साथ सूर्य को अर्घ्य दिया और छठी मां की पूजा की

गौरतलब है कि इस साल दिल्ली में एक हजार से ज्यादा छठ घाट बनाए गए थे. पूजा को लेकर शहर में प्रशासन द्वारा खास व्यवस्था की गई थी. प्रमुख स्थलों पर पुलिस बल की तैनात थी. नगर निगम द्वारा शहर के सभी प्रमुख घाटों पर साफ-सफाई, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव और रोशनी की व्यवस्था की गई थी.

यह भी पढ़ें-श्रद्धालुओं ने आस्था के महापर्व छठ की लगाई डुबकी, व्रतियों ने डूबते सूर्य को अर्घ्य देकर की उपासना

ABOUT THE AUTHOR

...view details