दिल्ली

delhi

दिल्ली नगर निगम ने शुरू की सूखे पत्तों से खाद बनाने की कवायद, होंगे कई फायदे

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Dec 13, 2023, 11:35 AM IST

Compost from dry leaves: राजधानी के उत्तर पूर्वी जिले में इन दिनों 715 पार्कों में सूखे पत्तों को इकट्ठा कर खाद बनाने का काम चल रहा है. यह खाद तीन महीने में तैयार हो जाएगी, जिसके बहुत सारे फायदे होंगे. आइए जानते हैं इस पूरी पहल के बारे में..

Municipal Corporation of Delhi
Municipal Corporation of Delhi

सूखे पत्तों से बनाई जा रही खाद

नई दिल्ली:दिल्ली नगर निगम द्वारा उत्तर पूर्वी जिले के 35 वार्ड के 715 पार्कों में पेड़ों के सूखे पत्तों द्वारा खाद बनाने की पहल की जा रही है. इस योजना को आगे भी बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे दिल्ली नगर निगम के पौधों की नर्सरी को नि:शुल्क खाद मिल सकेगी. साथ ही पार्कों में सफाई भी रहेगी.

दरअसल पेड़ से गिरे पत्तों को बेकार समझ कर सफाई के दौरान फेंक दिया जाता है. अब दिल्ली नगर निगम ने इन्हीं पत्तों को खाद में बदलने की कवायद शुरू कर दी है. दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले के 715 पार्कों में 80 जगह लोहे की जाली लगाई गई है, जहां पेड़ से गिरे पत्तों को इकट्ठा किया जाता है और फिर इससे खाद बनाई जाती है. यह अपने आप में पार्कों में सफाई रखने का निगम का अनूठा प्रयास है.

यह भी पढ़ें-साल वृक्ष के वनों को बचाए रखने की मुंडमाला तकनीक, जानिए क्यों इन कीड़ों के सिरों की माला खरीदता है वन विभाग

दिल्ली नगर निगम के एडिशनल कमिश्नर अमित कुमार शर्मा ने बताया कि, इस पहले के अंतर्गत सूखे पत्ते, गोबर व एक केमिकल के माध्यम से इसे खाद में बदला जा रहा है. इसके दो सबसे बड़े फायदे होंगे. पहला यह की पार्क साफ सुथरे रहेंगे और दूसरा दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आने वाली विभिन्न नर्सरी को मुफ्त में खाद भी मिल सकेगी. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस तरह की पहल 100 से 150 पार्कों में भी चलाई जाएगी.

यह भी पढ़ें-DMRC की बड़ी पहल, लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए मेट्रो स्टेशनों से मिलेगी फीडर सेवा

ABOUT THE AUTHOR

...view details