दिल्ली

delhi

दिल्ली: कोरोना के कारण बदला दुर्गा पूजा का रंग, पंडालों में कम हुई रौनक

By

Published : Oct 25, 2020, 5:56 PM IST

कोरोना के कारण इस बार त्योहारों को मनाने का ढंग भी बदल गया. जहां पहले दिल्ली के सीआर पार्क की दुर्गा पूजा जो सबसे ज्यादा फेमस है, वहां दुर्गा पूजा इस बार भव्य तरीके से नहीं मनाई गई. वहीं कालकाजी मंदिर और नंगली विहार में दुर्गा मां के पंडाल में भक्तों के लिए गाइडलाइंस के तहत दर्शन करने की व्यवस्था की गई.

see how corona changed color of durga puja 2020 in delhi
कोरोना के कारण बदला दुर्गा पूजा का रंग

नई दिल्ली:कोरोना के कारण इस बार सभी त्योहारों में रौनक कम नजर आ रही है. हर साल जहां नवरात्रि में मां के पंडालों में भक्तों की भीड़ नजर आती थी. अब कोरोना के कारण दिल्ली के कालकाजी मंदिर, सिआर पार्क स्थित काली मंदिर काली मंदिर और नंगली विहार स्थित दुर्गा पूजा के पंडाल में भक्तों की संख्या काफी कम नजर आई. लोग कोरोना गाइडलाइंस का पालन कर माता के दर्शन कर रहे हैं. जानिए कैसे इन मंदिरों में कोरोना के कारण नवरात्र का रंग बदला.

कालकाजी मंदिर में कोरोना के तहत इंतजाम

कालकाजी मंदिर में मंदिर समिति के द्वारा लाइनों में लगाकर व्यवस्थित तरीके से भक्तों को कालका मां के दर्शन कराए गए. इस दौरान मंदिर समिति के सदस्यों के जरिए अनाउंसमेंट कर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और मास्क लगाने के निर्देश दिए गए. इस दौरान दिल्ली पुलिस के द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए. इसके अलावा दक्षिण पूर्वी जिला प्रशासन के द्वारा भी कई इंतजाम कोरोना संकट के दौरान जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए किया गया.

कालकाजी मंदिर में नियमित रूप से भक्तों ने किए दर्शन.

फेमस चितरंजन पार्क की रौनक हुई कम

सिआर पार्क स्थित काली मंदिर में आज महानवमी की पूजा संपन्न हुई. बता दें दिल्ली के सीआर पार्क में स्थित काली मंदिर में नवरात्रि में बड़ा उत्सव होता है. जहां लाखों की संख्या में भक्त आते थे, लेकिन इस साल यहां पर भक्तों के लिए मंदिर को बंद रखा गया. भक्तों के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गई थी. काली मंदिर में नवरात्रि में बड़ा आयोजन होता था. भव्य पंडाल बनाया जाते थे और मां की पूजा होती थी, लेकिन इस साल कोरोना के कारण मंदिर में कोई बड़ा आयोजन नहीं हुआ. हालांकि मां की विधिवत पूजा की गई.

फेमस सीआर पार्क में इस बार कम दिखी रौनक.

नंगली विहार में दुर्गा मां के पंडाल में नियमित दर्शन

नंगली विहार में दुर्गा मां का पंडाल काफी आकर्षित लग रहा है, लेकिन कोरोना के कारण इस बार भक्तों की कम रौनक नजर आई. नवरात्रि के आखिरी दिन यानी महानवमी के दिन माता रानी के दर्शन करने के लिए काफी संख्या में महिलाएं, बच्चे और पुरुष पहुंचे. दुर्गा पूजा का आयोजन करवा रही दुर्गा पूजा समिति के उपाध्यक्ष रामकरण और महासचिव राम राम सिंह ने बताया कि उनकी समिति द्वारा इस दुर्गा पूजा का आयोजन पिछले 8 सालों से करवाया जा रहा है.

नंगली विहार में दुर्गा पंडाल में कोरोना का असर.

इस तरह कोरोना के कारण भक्तों की भीड़ तो कम थी पर मां के पंडाल बहुत ही खूबसूरत लग रहे हैं. दिल्ली के फेमस चितरंजन पार्क में इस बार रौनक ना के बराबर रही. वहीं कालकाजी मंदिर और नंगली विहार में दुर्गा मां के पंडाल में लोगों ने गाइडलाइंस के साथ मां के दर्शन किए. इस बार कोरोना के कारण भक्तों ने ऑनलाइन दर्शन किए. साथ ही इस बार ऑनलाइन भोग और प्रसाद को बुक किया जा रहा है. लोगों के घरों तक ये पहुंचाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details