दिल्ली

delhi

नोएडा पुलिस ने CCTV कैमरों की बैटरी चोरी करने वाले गैंग का किया खुलासा, 4 आरोपी गिरफ्तार

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 10, 2023, 7:13 PM IST

अपराधियों और संदिग्ध लोगों पर नजर रखने के लिए चौक चौराहों पर लगाए गए CCTV कैमरों की बैटरियां अब चोरों के निशाने पर हैं. नोएडा में बैटरियों को चोरी करने वाला एक ​पूरा गिरोह सक्रिय है. नोएडा थाना सेक्टर 39 पुलिस ने एक ऐसे ही गिरोह का पर्दाफाश किया है. नोएडा में सक्रिय इस गिरोह को तूफानी गैंग के नाम से जाना जाता है.

Etv Bharat
Etv Bharat

बैटरी चोरी करने वाले गैंग का किया खुलासा.

नई दिल्ली/नोएडा:नोएडाएक्सप्रेसवे और हाईवे पर लगे सीसीटीवी कैमरों की बैटरी चोरी करने वाले गिरोह का खुलासा करते हुए पुलिस ने गिरोह के सरगना सहित चार चोरों को गिरफ्तार किया है. इनके कब्जे से 54 बैटरी, तमंचा, इलेक्ट्रिक स्कूटी, चाकू, ई-रिक्शा और पिकअप सहित अन्य सामान बरामद किया गया है. आरोपी इरशाद नाम के कबाड़ी को चोरी की बैटरी दस से 12 हजार रुपये में बेचते थे. इरशाद की तलाश में पुलिस ने दिल्ली सहित कई ठिकानों पर छापेमारी की.

आरोपियों की पहचान बिहार के बक्सर निवासी राजकुमार, देवरिया के तूफानी गुप्ता, उत्तराखंड के पौढी गढवाल के संदीप गैंसेला और अल्मोड़ा के राम सिंह के रूप में हुई है. चारों शहर के अलग-अलग क्षेत्र में किराये के घर में रहते थे. तूफानी गुप्ता गिरोह का सरगना है.

डीसीपी नोएडा हरीश चंदर ने बताया कि आरोपी ई-रिक्शा और पिकअप पर सवार होकर सुबह और शाम के समय एक्सप्रेसवे, हाईवे और चौराहे पर लगे सीसीटीवी कैमरों की बैटरी चोरी करते थे. चोरी की बैटरी को आरोपी दिल्ली के कबाड़ी को आधे दाम में बेच देते थे. दिन में आरोपी घूमकर उन स्थानों की रेकी करते थे, जहां सीसीटीवी कैमरे की बैटरी का बॉक्स लगा होता था और आसपास सुरक्षा के लिए कोई तैनात नहीं होता था. इसके बाद आरोपी रात में बैटरी चोरी करते थे. आरोपी अधिकांश खराब मौसम में चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे, क्योंकि खराब मौसम में बिजली जाने के कारण हर तरफ अंधेरा हो जाता और वाहनों का आवागमन भी कम रहता था.

उन्होंने बताया कि राजकुमार व तूफानी गुप्ता अपने परिवार व समाज की नजर में दिल्ली सब्जी मंडी तथा फेस दो सब्जी मंडी से सब्जी लाने का काम करते हैं. गिरोह के सदस्यों ने अब तक 150 से अधिक बैटरी चोरी दिल्ली-एनसीआर में की है. बैटरी चोरी को लेकर सेक्टर-126, एक्सप्रेसवे, सेक्टर-58 और सेक्टर-23 सहित अन्य थाने में केस दर्ज है. तूफानी ने करीब एक साल पहले बैटरी चोरी करने वाला गिरोह बनाया था. इसमें चार लोगों को शामिल किया.

डीसीपी ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी. अन्य राज्यों और जिले की पुलिस से तूफानी गिरोह के सदस्यों का आपराधिक इतिहास पता किया जा रहा है. जिस रिक्शे से तूफानी सब्जी लाता था, उसी पर चोरी की बैटरी लादकर ले जाता था. गिरोह में शामिल अन्य आरोपियों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है.

ये भी पढ़ें :ग्रेटर नोएडा में कॉन्स्टेबल ने कबाड़ी से मांगी एक लाख रुपये की रिश्वत, किया गया बर्खास्त

बैटरी चोरी की घटना को तूफानी महज 50 सेकेंड से दो मिनट में अंजाम देता था. कम समय में वारदात को अंजाम देने के कारण गिरोह का नाम ही तूफानी पड़ गया. इसमें बेरोजगार युवकों को शामिल किया गया था. चोरी की बैटरी से जो रकम मिलती थी, आरोपी उसे बराबर में बांट लेते थे. बरामद बैटरी की कीमत दस लाख रुपये के करीब बताई जा रही है. बैटरी चोरी का कोई विरोध करे तो उसको डराने के लिए आरोपी अपने पास तमंचा और चाकू भी रखते थे. फिलहाल पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है.

ये भी पढ़ें :नोएडा में 15 हजार करोड़ के फर्जीवाड़े के मामले में तीन आरोपियों को भगोड़ा घोषित किया गया

ABOUT THE AUTHOR

...view details