दिल्ली

delhi

Unsafe Delhi: प्राइवेट शेल्टर होम में नाबालिग बच्चे से कुकर्म, DCW ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 3, 2023, 2:03 PM IST

दिल्ली के एक प्राइवेट शेल्टर होम में रह रहे एक नाबालिग बच्चे के साथ कुकर्म का मामला प्रकाश में आया है. घटना की सूचना मिलते ही दिल्ली महिला आयोग ने पुलिस को नोटिस जारी कर मामले पर संज्ञान लेने को कहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्लीःदिल्ली के एक प्राइवेट शेल्टर होम में नाबालिग लड़के के साथ यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया है. इस संबंध में दिल्ली महिला आयोग की हेल्पलाइन नंबर 181 पर दो सितंबर को एक कॉल आई थी. इसके बाद आयोग ने दिल्ली पुलिस को मामले की जांच से सम्बंधित नोटिस जारी किया है.

DCW की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने X पर लिखा है कि कल रात हमारी 181 हेल्पलाइन पे कॉल आयी और बताया गया कि एक नाबालिग बच्चे के साथ दिल्ली के एक प्राइवेट शेल्टर होम में वहीं रहने वाले दूसरे लड़के ने यौन शोषण किया है. हमने तुरंत पुलिस को सूचना दी और लड़के से मिले. FIR दर्ज हो गई है. कड़ी कार्रवाई के लिए पुलिस को नोटिस जारी किया है.

DCW से मिली जानकारी के मुताबिक आयोग ने तुरंत दिल्ली पुलिस को सूचित किया और एक टीम तत्काल पीड़ित लड़के से मिलने के लिए रवाना हुई. आयोग की जांच में सामने आया कि पीड़ित लड़का अपनी मां की मौत और अपने पिता की दूसरी शादी के बाद पिछले कुछ वर्षों से आश्रय गृह में रह रहा है. उसने बताया कि 31 अगस्त को जब वह शाम को वॉशरूम गया तो घर में रहने वाले एक बड़े लड़के ने उसके साथ कुकर्म किया. उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी होम मैनेजर को दी, लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की. इसके बाद मामले की जानकारी दिल्ली महिला आयोग की दी गयी. फिलहाल DCW ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर मामले से सम्बंधित जानकारियों को आगामी 9 सितम्बर तक देने की बात कही है.

DCW ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस
  1. मामले में दर्ज एफआईआर की कॉपी.
  2. क्या आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है? यदि नहीं, तो कृपया इसका कारण बताएं.
  3. क्या शेल्टर होम के मैनेजर और अन्य स्टाफ के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.
  4. अधिकारियों को मामले की सूचना न देने के लिए POCSO के तहत?
  5. शेल्टर होम के स्टाफ के खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण.
  6. निजी तौर पर किसी घटना के संबंध में प्राप्त किसी अन्य शिकायत (शिकायतों) का विवरण पूर्व में आश्रय गृहों पर की गई कार्यवाही का विवरण सहित.
  7. मामले में विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट.

ये भी पढ़ेंः

  1. Women Opinion On Safety: दिल्ली में खुद को कितना सुरक्षित महसूस करती हैं महिलाएं, जानिए राय..
  2. DCW की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, दिल्ली में महिलाएं सबसे ज्यादा घरेलू हिंसा की शिकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details