दिल्ली

delhi

दिल्ली में आज से बजट सत्र का आगाज, मंत्री सत्येंद्र जैन से जानिए क्या है सरकार की तैयारी

By

Published : Mar 7, 2021, 8:36 PM IST

Updated : Mar 8, 2021, 12:09 AM IST

कोरोना महामारी आने के बाद से दिल्ली सरकार अपना पहला बजट लेकर आ रही है. आज से विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो रहा है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री को उम्मीद है कि इसबार के बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र में आवंटन बढ़ेगा.

कैसा रहेगा दिल्ली का बजट, सत्येंद्र जैन से जानिए
कैसा रहेगा दिल्ली का बजट, सत्येंद्र जैन से जानिए

नई दिल्ली: दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने जब वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया था तब दिल्ली में कोरोना की एंट्री हो चुकी थी. तब की स्थिति के हिसाब से बजट में उस साल के लिए 3 करोड़ और अगले वित्त वर्ष के लिए 50 करोड़ का आवंटन किया गया. लेकिन बाद के दिनों में जिस तरह कोरोना ने भयावह रूप लिया, उसके बाद दिखा कि वो आवंटन नाकाफी साबित हुआ. कोरोना की महामारी के बीच दिल्ली सरकार को अपने सभी खर्चों में कटौती करनी पड़ी.

कैसा रहेगा दिल्ली का बजट, सत्येंद्र जैन से जानिए

'राजस्व में आ गई 42 फीसदी कमी'

जब कोरोना के मामले बड़ी संख्या में सामने आने लगे और मौत के आंकड़ों में भी बढ़ोतरी होने लगी. तब दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य और वेतन सम्बन्धी खर्च को छोड़कर सभी विभागों के अन्य सभी खर्चों पर रोक लगाने का आदेश जारी किया. तब चल रहे अन्य विभागों के सभी प्रोजेक्ट रोक दिए गए. कोरोना और लॉक डाउन का असर यह हुआ कि वित्त वर्ष 2020-21 में दिल्ली सरकार के राजस्व में 42 फीसदी की कमी आ गई. केंद्र की तरफ से भी संभावित सहायता नहीं मिली.

'नहीं होने दी बेड्स की कमी'

अब जबकि दिल्ली सरकार अपना बजट लेकर आ रही है, इसमें कहीं न कहीं स्वास्थ्य क्षेत्र पर फोकस होगा. क्योंकि बीते एक साल की कोरोना से लड़ाई की सीख दिल्ली सरकार के सामने है. हालांकि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री का मानना है कि केजरीवाल सरकार द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में जो काम किए गए हैं, उन्हीं का असर है कि कोरोना से लड़ाई में दिल्ली ठीक स्थिति में रही. सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कभी भी हमने बेड्स की कमी नहीं होने दी.

'सबका इलाज ठीक से किया'

सत्येंद्र जैन ने कहा कि जिस दिन करीब 8600 नए कोरोना मामले सामने आए थे, उस दिन भी दिल्ली के कोरोना अस्पतालों 8500 बेड खाली थे. जबकि दिल्ली में सिर्फ दिल्ली के मरीज इलाज कराने नहीं आए, दिल्ली से बाहर के भी मरीज आए और हमारी मेहनत का फल रहा कि सबका इलाज हम ठीक से कर सके. इस बार के बजट को लेकर सत्येंद्र जैन में उम्मीद जताई कि बजट अच्छा होगा और हेल्थ में आवंटन बढ़ेगा.

'ज्यादा आवंटन की उम्मीद'

दिल्ली के बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र की हिस्सेदारी को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा, मुझे लगता है कि दिल्ली सरकार का बजट बहुत अच्छा होगा. आम आदमी पार्टी सरकार ने हेल्थ केयर के क्षेत्र में जो क्रांतिकारी काम किए हैं. उसे देखते हुए हम उम्मीद करते हैं कि मनीष सिसोदिया जब इस बार बजट पेश करेंगे तो हेल्थ के लिए आवंटन और ज्यादा होगा.

ये भी पढ़ें-दिल्ली: 24 घण्टे में रिकॉर्ड 91 हजार कोरोना टेस्ट, सामने आए 286 नए मामले

ये भी पढ़ें-अमेरिका में लगेगा राकेश टिकैत के नाम का पौधा! आंदोलन को समझने गाजीपुर पहुंचे अमेरिकी छात्र

'क्या दोगुना होगा स्वास्थ्य बजट'

कोरोना महामारी को देखते हुए क्या इस बार स्वास्थ्य बजट दोगुना किया जाएगा, इस सवाल पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि यह तो बजट आने के बाद ही पता लगेगा, अभी तो हम आशा करते हैं कि आवंटन अच्छा होगा. देखने वाली बात होगी कि 9 मार्च को जब मनीष सिसोदिया बजट पेश करते हैं, तो उसमें दिल्ली के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए क्या कुछ होता है.

Last Updated :Mar 8, 2021, 12:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details