दिल्ली

delhi

बाहरी राज्यों के डेंगू मरीजों ने बढ़ाई दिल्ली में भीड़, एक की मौत

By

Published : Nov 2, 2022, 3:42 PM IST

दिल्ली में मच्छर जनित बीमारी डेंगू का भयावह हालात इस साल दोबारा उत्पन्न होने लगे हैं. हालातों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले तीन सालों के मुकाबले इस साल दिल्ली में बाहरी राज्यों से सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज 1090 आए हैं. दिल्ली में लगातार बाहरी राज्यों से आने वाले डेंगू के मरीजों की भीड़ बढ़ती ही जा रही है.

delhi news
दिल्ली में डेंगू के मामले

नई दिल्ली :दिल्ली में मच्छर जनित बीमारी डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले चार हफ्तों में दिल्ली में 300 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. एमसीडी की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में इस साल अब तक डेंगू के कुल 2175 नए मामले सामने आ चुके हैं, जो 2018 के बाद सबसे ज्यादा हैं. वहीं, बाहरी राज्यों से भी बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज इलाज कराने के लिए दिल्ली का रुख कर रहे हैं. अब तक 1090 लोग दिल्ली में इलाज कराने के लिए आ चुके हैं. इसमें से 90% लोग बीते 4 हफ्ते में दिल्ली आए हैं. दिल्ली में डेंगू के चलते पहली दुखद मृत्यु की खबर भी सामने आ रही है.

वहीं, सरिता विहार में दिल्ली पुलिस के एसएचओ रजनीश शर्माकी सुबह डेंगू के चलते मौत हो गई है. रजनीश शर्मा को रोहिणी के अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया था. गंगाराम अस्पताल मेडिसन विभाग के डॉक्टर प्रमोद बत्रा ने बताया कि नॉर्मल इंसान की बॉडी का टेम्प्रेचर 97 से लेकर 99 फारेनहाइट यानी 37.2 डिग्री से 38.6 डिग्री सेल्सियस होता है. डेंगू के मरीज जो इन दिनों अस्पताल आ रहे हैं, उन्हें ना तो बहुत ज्यादा बुखार आ रहा है और न ही चक्कर जैसा कुछ हो रहा है ना ही उल्टी हुई है. हालांकि, वे थकावट काफी महसूस कर रहे हैं. अगर ऐसे लक्षण आपको अपने अंदर या अपने परिजन के अंदर दिखाई देते हैं. तो खुद दवाई न ले नजदीकी डॉक्टर को दिखाएं. साथ ही पूरे तरीके से बेड रेस्ट पर चले जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें :दिल्ली के झुग्गीवासियों को तोहफा, गोविंदपुरी में बने 3024 फ्लैट्स के लाभार्थियों को पीएम मोदी सौंपेंगे चाबी

उन्होंने बताया कि इस बार जो डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं. उन सभी में भर्ती होने के साथ प्लेटलेट्स का अकाउंट काफी तेजी के साथ घटता है, जो बेहद चिंताजनक है. मरीज के ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाए जाने को लेकर तमाम तरह की दवाइयों और आवश्यक चीजों का सहारा जो मेडिकल साइंस में उपलब्ध है. उसका लिया जा रहा है. इस बार डेंगू के लक्षण लोगों के बीच में नहीं दिख रहे हैं. सामान्य तौर पर एक व्यक्ति हर 21 दिन में नए ब्लड सेल्स बनाता है. जिसके बाद इंसान के शरीर में प्लेटलेट्स जनरेट होते हैं. लेकिन डेंगू होने की परिस्थिति में ब्लड प्लेटलेट्स जनरेट नहीं हो रहा है. ऐसे में लोगों को एक ही सलाह है कि अगर आपको अपने अंदर डेंगू के लक्षण दिखाई देते हैं और थोड़ी बहुत भी कमजोर भी शरीर में होती है तो तुरंत प्रभाव से नजदीकी डॉक्टर को दिखाएं अपने आप से कोई भी दवा न लें.

ये भी पढ़ें :आप विधायक राजकुमार आनंद को मंत्री बनाने को लेकर अधिसूचना जारी, जल्द ले सकते हैं शपथ

ABOUT THE AUTHOR

...view details