दिल्ली

delhi

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में आज भी होगी बारिश, जानें कैसा रहनेवाला है मौसम

By

Published : Aug 6, 2023, 10:14 AM IST

दिल्ली और आसपास के इलाकों में इन दिनों बारिश की वजह से मौसम सुहावना बना हुआ है. मौसम विभाग ने रविवार को भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में पिछले तीन दिनों से झमाझम बारिश हो रही है, जिसकी वजह से तापमान में कमी आई है और लोगों को उमस से राहत मिली है. भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि आज भी पूरे दिन राजधानी में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. राजधानी दिल्ली में शुक्रवार देर रात और शनिवार सुबह कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई. सुबह साढ़े आठ बजे के बाद भी कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. इससे तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा. इससे उमस भरी गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली.

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को मौसम सुहावना रहेगा. वहीं, आज दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह बारिश हुई और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम दर्ज 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में इस माह अगस्त के शुरुआती पांच दिनों में ही 69.1 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो सामान्य (42.6 मिलीमीटर) से 62 प्रतिशत अधिक है. इस लिहाज से इस बार अगस्त में शुरुआती पांच दिनों में ही अधिक बारिश हो चुकी है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम छह बजे 86 रहा जो 'संतोषजनक' श्रेणी में था. एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details