दिल्ली

delhi

Prevent Dengue: दिल्ली में आपके घर में मिला डेंगू मच्छर का लार्वा तो देना होगा 1000 का जुर्माना, सरकार का बड़ा फैसला

By

Published : Jul 28, 2023, 5:37 PM IST

दिल्ली में डेंगू के रोकथाम को लेकर सरकार ने कवायद तेज कर दी है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई हाई लेवल मीटिंग में घर में डेंगू का लार्वा मिलने पर जुर्माना की राशि को दोगुना कर दिया गया. अब घर में लार्वा मिलने पर 500 रुपए की जगह 1000 रुपए देना होगा. पढ़ें और क्या हुआ फैसला...

efefef
sds

नई दिल्ली:दिल्ली में डेंगू के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को सचिवालय में बैठक की. इसमें डेंगू की रोकथाम के लिए कई अहम फैसले लिए गए. डेंगू के लिए जागरुकता अभियान चलाने का फैसला लिया गया. इसके अलावा बैठक में यह फैसला लिया गया कि अगर किसी के घर में मच्छरों का लार्वा मिलता है तो उस पर 1000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा. अगर लार्वा कमर्शियल जगह पर मिलता है तो जुर्माने की राशि बढ़ाकर 5000 रुपये कर दी जाएगी. इससे पहले घर में मच्छर का लार्वा मिलने पर 500 रुपए का जुर्माना लगता था.

मीटिंग के बाद स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि इस बार दिल्ली के साथ-साथ सभी उत्तर भारत के राज्यों में जुलाई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई. इस वजह से मच्छरजनित बीमारियों के बढ़ने का खतरा काफी है. इस विषय में मुख्यमंत्री ने सभी विभागों के एक हाई लेवल मीटिंग की है, जिसमें सभी विभागों से जानकारी ली गई. सभी विभागों को अपने-अपने तरीके से मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए कार्य करने को कहा गया है.

डेंगू के टाइप टू मामले अधिकःभारद्वाज ने बताया कि इस बार सरकार ने जो जिनोम सीक्वेंसिंग कराई है, उसमें 20 सैंपल में से 19 सैंपल टाइप टू डेंगू के हैं. इसके अंदर खतरा ज्यादा रहता है. इसलिए ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत है. स्वास्थ विभाग को मुख्यमंत्री ने डेंगू के लिए अलग से बेड रिजर्व करने और दवाइयां उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. अस्पतालों को जीरो टॉलरेंस जोन डिक्लेअर किया गया है. इसे लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट को रोज डेंगू पॉजिटिव के मामलों की सूचना लोगों तक पहुंचाने के भी आदेश दिए गए हैं.

एमसीडी करेगी घर-घर पड़तालःबैठक के दौरान एमसीडी को घर-घर जाकर पड़ताल करने को कहा गया है. डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स एक-एक घर में जाकर चेक करें कि वहां कोई मच्छरों की ब्रीडिंग तो नहीं हो रही. मच्छर तो नहीं पनप रहे. किसी के घर में ब्रीडिंग पाई गई तो 1000 रुपए का चालान किया जाएगा और किसी के कमर्शियल इस्टैब्लिशमेंट में ब्रीडिंग पाया जाएगा तो 5000 रुपये का जुर्माना किया जाएगा. डेंगू के बारे में किसी भी तरह की जानकारी लेने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1031 जारी किया गया है.

जागरुकता अभियान चलाने की तैयारीःडेंगू को लेकर जागरुकता अभियान चलाने की भी बात पर बैठक में जोर दिया गया. मंत्री भारद्वाज ने कहा कि आशा वर्कर्स को भी डेंगू के मच्छरों की रोकथाम के कार्यों में लगाया जाएगा. दिल्ली मेट्रो रेल निगम से भी कहा गया है कि वे जहां निर्माण कार्य चल रहे वहां पर विशेष एहतियात बरतें. मार्केट एसोसिएशन में भी अपील की है कि वे मार्केट में डेंगू की रोकथाम के लिए जागरुकता अभियान चलाएं. गत वर्षों में पुलिस के माल खानों में जिस तरह डेंगू के मच्छर पाए गए थे, इस बार ऐसा ना हो यह सुनिश्चित करने की बात पुलिस विभाग से कही गई है. डेंगू के रोकथाम को लेकर संबंधित विभागों को पत्र भेजा जा रहा है ताकि सारे विभाग जागरूक रहे.

ये भी पढ़ें:दिल्ली में डेंगू के 1572 मामले, कैसे रोकें इसका फैलाव और बचने का क्या है उपाय, पढ़ें

ये भी पढ़ें:अब ड्रोन करेगा डेंगू पर वार, दिल्ली वालों को बीमारी से मिलेगी निजात

ABOUT THE AUTHOR

...view details