दिल्ली

delhi

वेतन को लेकर DBC कर्मचारी केरेंगे हड़ताल, हड़ताल से बिगड़ सकते हैं दिल्ली के हालात

By

Published : May 9, 2022, 8:03 AM IST

dbc strike

दिल्ली नगर निगम(Delhi Municipal Corporation) में कार्यरत डीबीसी(Domestic Breeding Checkers) कर्मचारियों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल का एलान किया है. डीबीसी कर्मचारी पिछले चार महीने से वेतन नहीं मिलने से नाराज हैं. डीबीसी कर्मचारियों ने अल्टिमेटम दिया है कि अगले सात दिन में पूरा बकाया वेतन जारी नहीं होगा तो डीबीसी कर्मचारी काम बंद कर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे.

नई दिल्ली:दिल्ली नगर निगम(Delhi Municipal Corporation) में कार्यरत डीबीसी(Domestic Breeding Checkers) कर्मचारियों को पिछले चान महीने से वेतन नहीं मिला है. इस बीच डीबीसी कर्मचारी यूनियन ने साफ कर दिया है कि अगले सात दिन में पूरा बकाया वेतन जारी नहीं किया गया तो डीबीसी कर्मचारी काम बंद कर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे.

बता दें कि दिल्ली में डिबीसी कर्मचारी मच्छर जनित बीमारियों को लेकर जमीनी स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यदि यह कर्मचारी हड़ताल पर गए तो दिल्ली में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया को लेकर हालात और भयावह हो सकते हैं. बीते साल दिल्ली में 9613 केस डेंगू के आए थे और 23 की मृत्यु भी हो गई थी. वहीं इस साल भी अब तक 81 डेंगू के नए केस सामने आ चुके हैं जो पिछले 5 सालों में सबसे ज्यादा है. ऐसे में अगर डीबीसी कर्मचारी हड़ताल पर जाते हैं तो राजधानी दिल्ली में डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी को लेकर हालात काफी बिगड़ सकते हैं. जिससे दिल्लीवासियों की परेशानी और बढ़ेगी.

DBC कर्मचारियों का हड़ताल का एलान

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले पांच साल की तुलना में इस साल मच्छरों के काटने से होने वाली डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी के सबसे ज्यादा कुल 81 मामले अब तक सामने आ चुके हैं. जिसकी वजह से दिल्ली के हालात चिंताजनक बने हुए हैं. पिछले साल दिल्ली में डेंगू के रिकॉर्ड तोड़ कुल 9 हजार 613 केस सामने आए थे. जबकि 23 मासूम लोगों की डेंगू से मौत हो गई थी. दिल्ली में डेंगू, मलेरिया या फिर अन्य महामारियों से जंग में जमीनी स्तर पर कार्य करने के मद्देनजर निगम में कार्यरत डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स यानी कि डीबीसी कर्मचारी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यह वही कर्मचारी हैं जो जमीनी स्तर पर अपनी जिम्मेदारी को भलीभांति तरीके से निभाते हैं. घर-घर जाकर मच्छर जनित बीमारियों के मद्देनजर लोगों को जागरूक करते हैं और दवाइयों का छिड़काव करते हैं. साथ ही अन्य जरूरी काम भी इन्हीं कर्मचारी के सहायता से करवाए जाते हैं. लेकिन अब इन्हीं कर्मचारियों के गुजर बसर पर बनाई है. दरअसल पिछले चार महीने से नॉर्थ एमसीडी या नॉर्थ ईस्ट एमसीडी में नियुक्त किए गए डीबीसी कर्मचारियों को वेतन नहीं मिला है. जिसकी वजह से डीबीसी कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति काफी ज्यादा खराब हो गई है.

डीबीसी कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष देवानंद शर्मा का कहना है कि "यह बेहद दुखद है कि दिल्ली जो देश की राजधानी है. वहां पर डीबीसी कर्मचारियों को पिछले 4 महीने से वेतन नहीं मिल रहा है. जो बेहद शर्मनाक है. कई बार वेतन की मांग को लेकर प्रशासन को निगम कर्मचारी की परेशानी से अवगत कराया जा चुका है. लेकिन अभी तक कर्मचारियों का वेतन जारी नहीं किया गया है. जिसकी वजह से कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति काफी ज्यादा खराब हो चुकी है. कर्मचारियों के बच्चे भूख के बिलख रहे हैं. बच्चों की फीस घर का खर्चा बिजली का बिल, पानी का बिल, तमाम खर्चे कर्मचारियों के सर पर है. आज डीबीसी कर्मचारी उधार की जिंदगी पर जिंदा हैं जो निगम प्रशासन के लिए शर्म की बात है."

देवानंद शर्मा ने कहा कि "यदि अगले एक हफ्ते के अंदर निगम में कार्यरत डीबीसी कर्मचारियों का वेतन नहीं जारी किया गया. तो सभी डीबीसी कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे और पूरे तरीके से काम बंद करेंगे." यदि डीबीसी कर्मचारी राजधानी दिल्ली में पूरी तरीके से हड़ताल पर चले गए तो डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी खतरनाक मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी विकराल रूप धारण कर सकती है. जिसकी वजह से दिल्लीवासियों की परेशानी कई गुना तक बढ़ सकती है.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details