दिल्ली

delhi

छठ महापर्व: कुछ ऐसा है दिल्ली के घाटों का नजारा, देखें ये स्पेशल रिपोर्ट

By

Published : Oct 31, 2019, 8:30 PM IST

छठ पर्व 2 और 3 नवंबर को है. दिल्ली में इस महापर्व की तैयारियां जोरों-शोरों से हो रही हैं. दिल्ली सरकार और तीनों नगर निगम तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते. देखें ये ग्राउंड रिपोर्ट.

छठ महापर्व

नई दिल्ली: छठ पूजा की तैयारियां जोर-शोर से हो रही हैं. छठ पर्व 2 और 3 नवंबर को है. इस बार यमुना किनारे के बड़े घाटों के अलावा श्रद्धालुओं को अपने इलाकों में भी घाटों की सुविधा मिलेगी. दिल्ली सरकार के साथ-साथ तीनों निगमों ने छठ पूजा के लिए घाट तैयार करने के निर्देश जारी किए हैं.

ईटीवी भारत की टीम ने दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में जाकर इस महापर्व की तैयारियों का जायजा लिया. आइए जानते हैं छठ को लेकर दिल्ली में किस तरह की तैयारियां चल रही हैं.

  • पूर्वी दिल्ली की मेयर अंजू कमलकांत ने डीयर पार्क, दिलशाद गाार्डन स्थित घाट का निरीक्षण किया. उनके साथ शाहदरा उत्तरी क्षेत्र के उपाध्यक्ष, बीर सिंह पंवार, स्थानीय पार्षद इंद्रिरा झा, उपायुक्त, शाहदरा उत्तरी क्षेत्र रैनन कुमार सहित अन्य निगमाधिकारी और छठ समिति के संरक्षक अमरजीत झा भी उपस्थित थे.
    तैयारियों का जायजा लेतीं मेयर अंजू कमलकांत
  • वहीं पूर्वी दिल्ली नगर निगम में डिप्टी मेयर और मलेरिया समिति के चेयरमैन संजय गोयल ने तैयारियों का जायजा लिया. घाट पर श्रद्धालुओं को जल जनित बीमारियों (डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया) से बचाने के लिए खासतौर पर इंतजाम किए गए हैं.
    महापर्व की महा तैयारी
  • ईडीएमसी स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन संदीप कपूर ने बताया कि निगम बिजली कंपनियों से भी बात कर रहा है. उन्होंने दिल्ली सरकार से अनुरोध भी किया कि छठ पूजा समितियों को प्राथमिकता के आधार पर अस्थायी बिजली कनेक्शन दिया जाए, क्योंकि दिल्ली एनसीआर में डीजल जेनसेट चलाना बैन है.
  • ईटीवी भारत की टीम ने शाहदरा जिला के गीता कॉलोनी यमुना घाट का जायजा लिया. पूर्वांचल नव निर्माण संगठन के अध्यक्ष संतोष झा ने कहा कि वो लोग 15 साल से गीता कॉलोनी के यमुना घाट में छठ मनाते आ रहें हैं. जो सुविधा शीला दीक्षित सरकार की तरफ से घाटों पर मिला करती थी, वही सुविधा अरविंद केजरीवाल सरकार की तरफ से मिल रही है.
    गीता कॉलोनी यमुना घाट का लिया जायजा
  • दूसरी तरफ गीता कॉलोनी यमुना घाट के लिए स्थानीय लोगों का कहना कुछ और है. लोगों ने बताया कि घाट पर सफाई के नाम पर सिर्फ खाना पूर्ति की गई है. सफाई के बाद भी जगह-जगह कूड़े के ढेर हैं. घाट वाले रास्ते पर एनजीटी के आदेश पर दीवार बना दी गई है, जिससे आवाजाही में मुश्किल हो रही है.
    'सफाई के नाम पर सिर्फ खाना पूर्ति'
  • गीता कॉलोनी के एसडीएम राजीव कुमार ने कहा कि छठ घाटों पर साफ सफाई, सुरक्षा व्यवस्था, बिजली, टेंट, पानी जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं. एसडीएम ने बताया कि घाटों की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस ने खास इंतजाम किया है. कोई हादसा ना को इसके लिए यमुना किनारे बेरिकेट लगाया गया है.
    गीता कॉलोनी
  • वहीं उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर अवतार सिंह ने हैदरपुर के अंदर एकता कैंप के छठ घाट का दौरा किया. उन्होंने अधिकारियों को खास दिशा-निर्देश दिए ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई समस्या ना हो.
    जारी है सफाई का काम
  • कालिंदी कुंज घाट की अगर बात करें तो यहां भी खास इंतजाम किए जाने लगे हैं. लोग अपने-अपने घाट बना रहे हैं. हालांकि दिल्ली पुलिस सुरक्षा व्यवस्था पर खास ध्यान दे रही है.
    कालिंदी कुंज घाट
  • रोहिणी के रिठाला गांव के लोगों ने बिना किसी सरकारी और प्रशासनिक सहायता के छठ घाट तैयार किया है. साथ ही पर्व वाले दिन यहां सभी पूर्वांचल वासी लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक ना प्रयोग करने का मैसेज भी देंगे.
    घाटों पर चल रही हैं तैयारियां
  • पश्चिमी दिल्ली के उत्तम नगर विधान सभा के मोहन गार्डन वार्ड - 25 S में छठ पूजा की तैयारियों को लेकर नेता खुद ही छठ घाटों की साफ-सफाई कर रहे हैं. इस मौके पर बीजेपी निगम पार्षद श्याम मिश्र और उत्तम नगर से बीजेपी के पूर्व विधायक पवन शर्मा भी मौजूद रहे.
    नेता खुद कर रहे हैं सफाई
  • वहीं मायापुरी फेज-1 में छठ घाट के निर्माण का काम देरी से शुरू होने के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है. आरोप है कि विधायक और पार्षद की लापरवाही से अभी तक घाट का काम अधूरा पड़ा है.
    जारी है निर्माण कार्य
  • वेस्ट दिल्ली के विष्णु गार्डन इलाके में छठ पूजा को लेकर तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. छठ पूजा पर काफी भीड़ हो जाती है, जिसे देखते हुए दूसरा छठ घाट भी बनाया गया है.
    विष्णु गार्डन
Intro:पुर्वी दिल्लीः

पूर्वी दिल्ली की महापौर अंजु कमलकांत ने डीयर पार्क, दिलशाद गाार्डन स्थित घाट का निरीक्षण कर छठ की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ शाहदरा उत्तरी क्षेत्र के उपाध्यक्ष, बीर सिंह पंवार, स्थानीय पार्षद इंद्रिरा झा, उपायुक्त, शाहदरा उत्तरी क्षेत्र रैनन कुमार सहित अन्य निगमाधिकारी तथा छठ समिति के संरक्षक अमरजीत झा भी उपस्थित थे।
Body:निरीक्षण के दौरान महापौर ने सभी संबंधित अधिकारियों को छठ घाट की उचित सफाई के निर्देश दिए ताकि श्रह्नालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। महापौर ने छठ घाटों की साफ-सफाई, वहां शौचालयों और मोबाइल डिस्पेंसरी की व्यवस्था कराने के साथ अन्य संबंधित व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश दिए।
Conclusion:अंजू कमलकांत ने कहा कि दिवाली के पर्व के बाद पूर्वांचल समाज का सबसे बड़ा आस्था एवं विश्वास का पर्व छठ पूजा है । पूर्वी दिल्ली नगर निगम पूर्वाचंलियों के इस पावन पर्व पर बेहतर व्यवस्था देने का प्रयासरत है और निश्चित रूप से पूर्वी दिल्ली नगर निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी अपना पूरा सहयोग छठ घाटों को बेहतर बनाने व साफ-सफाई पर देंगे ।

ABOUT THE AUTHOR

...view details