दिल्ली

delhi

MCD ने 27 नए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों का किया उद्घाटन

By

Published : Feb 4, 2023, 8:47 PM IST

दिल्ली नगर निगम ने दिल्ली में शनिवार को 27 नये इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों का उद्घाटन किया है. इसके साथ ही दिल्ली में अब कुल 124 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन हो गए हैं. जल्द ही और अधिक चार्जिंग स्टेशनों को स्थापित किया जाना है.

D
D

नई दिल्ली:दिल्ली नगर निगम ने दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर ई-चार्जिंग स्टेशनों के माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए एक परियोजना शुरू की है. पहले से स्थापित कुल 97 स्टेशनों में शनिवार को 27 और नए चार्जिंग स्टेशन जुड़ गए. शीघ्र ही अधिक साइटों के निकट भी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. इसी कड़ी में अतिरिक्त उपायुक्त अमित भारद्वाज और बीवाईपीएल के सीईओ अमरजीत सिंह ने एमसीडी पार्किंग, स्टार सिटी मॉल, मयूर विहार फेज-1 और वी3एस मॉल, लक्ष्मी नगर स्थित ईवी चार्जिंग स्टेशन के संचालन को हरी झंडी दिखाकर शुरू किया.

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अमित भारद्वाज ने कहा कि शहर में ई-मोबिलिटी सेवा प्रदाताओं को देने के लिए बहुत कुछ है, जो इलेक्ट्रिक वाहन उपयोगकर्ताओं को विभिन्न सीपीओ संचालित ईवी चार्जिंग नेटवर्क से जोड़कर चार्जिंग सेवाएं प्रदान करते हैं और ई-एमएसपी ईवी उपयोगकर्ताओं की मदद करता है.

बीवाईपीएल के सीईओ अमरजीत सिंह ने कहा, "हमने विशेष रूप से उन जगहों पर विभिन्न साइटों की पहचान की है जहां ई-वाहनों की आवाजाही अधिक है और यह सुनिश्चित किया है कि बीएसईएस दिल्ली के लोगों को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले ई चार्जिंग नेटवर्क प्रदान करने के मामले में बेहतरीन प्रयास करेगा." वहीं निगम अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली नगर निगम नागरिकों को बेहतर नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. निगम ऐसे और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा ताकि आम जनता की इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके.

इसे भी पढ़ें:निजी स्कूलों की मनमानी नहीं चलेगी, शिक्षा निदेशक ने छीन ली स्कूल की मान्यता, जानिए वजह

क्या होता है ई-चार्जिंग स्टेशन? :इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन एक ऐसा उपकरण है जो इलेक्ट्रिक कारों, इलेक्ट्रिक वाहनों और प्लग-इन हाइब्रिड को रिचार्ज करने के लिए एक इलेक्ट्रिक वाहन को बिजली के स्रोत से जोड़ता है. चार्जिंग स्टेशनों को इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्ति उपकरण ( इलेक्ट्रिक व्हीकल सप्लाई इक्विपमेंट) (ईवीएसई) भी कहा जाता है. इसे बिजली उपयोगिता कंपनियों या रिटेल शॉपिंग सेंटरों के निगम पार्किंग स्थानों में प्रदान किया जाता है. ये स्टेशन विशेष कनेक्टर प्रदान करते हैं जो विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रिक चार्जिंग कनेक्टर मानकों के अनुरूप होते हैं.

इसे भी पढ़ें:G-20 Summit: एजेंसियों को LG का आदेश, दिल्ली के कायाकल्प की करें तैयारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details