दिल्ली

delhi

जन औषधि दिवस पर जागरुकता कार्यक्रम, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री हुए शामिल

By

Published : Mar 7, 2023, 9:04 PM IST

दिल्ली के आईपी एक्सटेंशन में जन औषधि और जेनेरिक दवाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का आयोजन जन औषधि केंद्र, जोशी कॉलोनी और लायंस क्लब दिल्ली ने किया. इसमें केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. लोगनाथन मुरुगन शामिल हुए.

जन औषधि दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम
जन औषधि दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम

जन औषधि दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम

नई दिल्ली: जन औषधि दिवस पर पूर्वी दिल्ली आईपी एक्सटेंशन में नागरिकों को जन औषधि और जेनेरिक दवाओं के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. लोगनाथन मुरुगन, विधायक ओम प्रकाश शर्मा के साथ कई निगम पार्षद शामिल हुए. आयोजन जन औषधि केंद्र जोशी कॉलोनी और लायंस क्लब दिल्ली ने किया. इसमें सैकड़ों की संख्या में स्थानीय लोग भी मौजूद रहें. इस बार प्रधानमंत्री जन ओषधि योजना का पांचवा दिवस से मनाया जा रहा है.

मौके पर डॉ. लोगनाथन मुरुगन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज प्रत्येक परिवार जन औषधि केंद्र का लाभ उठा रहा है. इस केंद्र पर अच्छी जैसा थी सस्ती दवाइयां भी मिलती है. बाजार की कीमतों से 50 से 90% तक सस्ती दवाइयां जन औषधि केंद्र में उपलब्ध है. महिलाओं के लिए महज 1 रुपए में सेनेटरी नैपकिन जन औषधि केंद्र में मिलती है. प्रत्येक माह तकरीबन एक करोड़ महिलाएं इसका लाभ उठाती है. जन औषधि केंद्र में सर्जिकल सामान भी उपलब्ध है. तकरीबन 500 प्रोडक्ट जन औषधि केंद्र में सस्ते दामों पर उपलब्ध है.

इसे भी पढ़ें:दिल्ली के जीबी रोड इलाके में फायरिंग, एक महिला और एक पुरुष को लगी गोली

ओम प्रकाश शर्मा ने कहा कि फार्मेसी के क्षेत्र में भारत दुनिया के कई देशों से आगे निकल चुका है. आज भारत 100 से ज्यादा देशों में दवाइयों का निर्यात करता है. ओपी शर्मा ने कहा कि दुनिया भर में फार्मेसी माफिया का राज है. देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फार्मेसी माफिया के राज को खत्म कर लोगों तक जन औषधि केंद्र के माध्यम से सस्ती दवाइयां पहुंचाने का कार्य किया है. सुरेश बिंदल ने बताया कि जन औषधि केंद्र का लाभ लोगों को मिल रहा है. उम्मीद करते हैं कि आने वाले कुछ वर्षों में सभी तरह की दवाइयां जन औषधि केंद्र में उपलब्ध होंगी.

इसे भी पढ़ें:Holi 2023: होलिका दहन का क्या है शुभ मुहूर्त, जानें कालकाजी पीठाधीश्वर से

ABOUT THE AUTHOR

...view details