दिल्ली

delhi

कोलंबिया विश्वविद्यालय की तर्ज पर बनाई जाएगी सर्वोदय विद्यालय की बिल्डिंग: केजरीवाल

By

Published : Apr 8, 2023, 3:54 PM IST

Updated : Apr 8, 2023, 5:25 PM IST

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने विनोद नगर के राजकीय विद्यालय की बिल्डिंग के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया. इस स्कूल की बिल्डिंग कोलंबिया विश्वविद्यालय के तर्ज पर बनाई जाएगी.

केजरीवाल ने किया सर्वोदय विद्यालय का शिलान्यास
केजरीवाल ने किया सर्वोदय विद्यालय का शिलान्यास

केजरीवाल ने किया सर्वोदय विद्यालय का शिलान्यास

नई दिल्ली:दिल्ली केमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्व डिप्टी सीएम सिसोदिया के विधानसभा क्षेत्र के राजकीय सर्वोदय कन्या बाल विद्यालय के नए बिल्डिंग का शिलान्यास किया. उन्होंने दावा किया है कि इस स्कूल की बिल्डिंग कोलंबिया विश्वविद्यालय की बिल्डिंग के तर्ज पर बनाई जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा सिसोदिया ने दिल्ली में शिक्षा क्रांति करके दिखाया, लेकिन जांच एजेंसियों ने केंद्र के इशारे पर उन्हें जेल में डाल दिया. इसके बावजूद उनके काम को किसी हालत में रुकने नहीं दिया जाएगा.

केजरीवाल ने कहा कि देश में शिक्षा क्रांति के पीछे एक शख्स है, वह मनीष सिसोदिया है. 75 साल में सरकारी स्कूलों का बेड़ा गर्क किया गया. गरीबों ने सपना देखना छोड़ दिया था. देश का समय बदला किस्मत बदली और सिसोदिया जैसा शख्स आया. उन्होंने कहा वह रोजाना सुबह छह बजे उठकर स्कूल का दौरा करते थे. कौन सा भ्रष्टाचारी सरकारी स्कूलों के दौरे करता है.

सरकारी स्कूल में इन लैंग्वेजों की पढ़ाई: केजरीवाल ने कहा कि ईस्ट विनोद नगर के स्कूल में फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश और जैपनीज लैंग्वेज पढ़ाई जाती है. दिल्ली के बड़े से बड़े प्राइवेट स्कूल में भी इस तरह की पढ़ाई नहीं कराई जा रही है. बीजेपी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि एक तरफ हमलोग दिल्ली में स्कूल बनवा रहें है. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी स्कूल को तोड़कर अपना दफ्तर बना रही है. कहा, दिल्ली में 8 सालों में शिक्षा के क्षेत्र में बहुत बदलाव हुआ है. सरकारी स्कूलों का पहले बुरा हाल था, लेकिन अब नतीजे बहुत अच्छे आ रहे हैं.

षड्यंत्र के तहत सरकारी स्कूलों का बेड़ा गर्क: केजरीवाल ने कहा कि जब देश आजाद हुआ था तो सिर्फ सरकारी स्कूल थे. देश में बड़े-बड़े लोग सरकारी स्कूल में पढ़े थे, लेकिन एक षड्यंत्र के तहत सरकारी स्कूलों का बेड़ा गर्क किया गया और प्राइवेट स्कूलों को बढ़ावा दिया गया. गरीब का बच्चा गरीब रहेगा. पैसे वाले का बच्चा पैसे वाला बनेगा. हालांकि इस माहौल को अब बदला गया है. अब गरीब का बच्चा भी सरकारी स्कूल में पढ़कर बड़े बड़े सपने देख रहे हैं और आईआईटी में दाखिला ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें:Prisoners Rush in Tihar Jail : तिहाड़ जेल जाने के लिए कैदियों की लंबी लाइन, जानें क्या है मामला

अमेरिकी बिल्डिंग वाला स्कूल: दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने कहा ईस्ट विनोद नगर के स्कूल की बिल्डिंग शानदार बनाई जा रही है. जिसका लाभ यहां पढ़ने वाले 5 हजार बच्चों को मिलेगा. एक जमाना था जब दिल्ली सरकार के स्कूलों को टेंट वाला स्कूल कहा जाता था, लेकिन अब लोग अमेरिका की बिल्डिंग वाला स्कूल कहेंगे. उन्होंने कहा सिसोदिया ने ही पीडब्ल्यूडी की पूरी टीम के साथ बैठकर अमेरिका वाली बिल्डिंग का स्कूल डिजाइन किया है.

ये भी पढ़ें:PM Modi In Hyderabad : पीएम मोदी ने सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

Last Updated :Apr 8, 2023, 5:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details