दिल्ली

delhi

विद्याज्ञान प्रवेश परीक्षा में MCD के 178 विद्यार्थियों ने मारी बाजी

By

Published : Mar 7, 2023, 11:02 PM IST

दिल्ली नगर निगम के स्कूलों के 178 विद्यार्थियों ने विद्याज्ञान विद्यालयों के लिए प्रथम स्तर की प्रवेश परीक्षा में उतीर्ण होकर बाजी मारी है. विद्या ज्ञान को विशेष रूप से आर्थिक रूप से वंचित प्रतिभाशाली छात्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है.

Etv BharatD
Etv BharatD

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम के स्कूलों के 178 विद्यार्थियों ने शिवनाडर फाउंडेशन की आयोजित विद्याज्ञान विद्यालयों के लिए प्रथम स्तर की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की है. गौरतलब दिल्ली नगर निगम के विद्यार्थियों के चयन का औसत बाकी राज्यों के चयन के औसत से ऊपर है. शिवनाडर फाउंडेशन की पहल, विद्याज्ञान को विशेष रूप से आर्थिक रूप से वंचित प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करने, उनका पोषण करने और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के माध्यम से भविष्य के अच्छे नागरिकों में बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है. विद्या ज्ञान विद्यालय 6 से 12वीं तक विद्यार्थियों के लिए मुफ्त आवासीय विद्यालय हैं.

शिक्षा विभाग जवाहर नवोदय विद्यालयों की प्रवेश परीक्षा की तैयारी भी इसी तरह करवाने की योजना पर काम कर रही है. इस सन्दर्भ में दिल्ली नगर निगम और जवाहर नवोदय विद्यालय के विशेषज्ञों की संयुक्त कार्यशाला 15 मार्च को होनी तय हुई है, जिसमें शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी व मेंटोर भाग लेंगे. इसमें जवाहर नवोदय विद्यालयों की प्रवेश परीक्षा में किस तरह विद्याथियों का मार्गदर्शन किया जाए जिससे उन्हें सफल बनाया जा सके, इस विषय पर चर्चा होगी.

दिल्ली नगर निगम द्वारा प्रति वर्ष आयोजित मेधावी परीक्षा का भी नया प्रारूप इस प्रकार बनाया गया है, जिससे विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी. इस शैक्षणिक सत्र की तरह अगले शैक्षणिक सत्र के लिए भी विभिन्न नीतियां, बैठकें, कार्यशालाएं, योजनाएं इत्यादि तैयार की जा रही है, जिसका प्रभाव अगले वर्ष शिक्षा के स्तर में आई बढ़ोत्तरी के रूप में देखने को मिलेगा.

इसे भी पढ़ें:जन औषधि दिवस पर जागरुकता कार्यक्रम, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री हुए शामिल

उल्लेखनीय है कि दिल्ली नगर निगम के कुछ विद्याथियों का चयन सैनिक स्कूल के लिए भी हुआ है. कोरोना महामारी के चलते शिक्षा के स्तर में आई गिरावट के बावजूद शिक्षा विभाग की यह उपलब्धि शिक्षा विभाग का एक अनूठा प्रयास है, जिसमें शिक्षा विभाग के सिद्धांत 'FLN to Excellence' को चरितार्थ किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:तीस हजारी कोर्ट के वकीलों ने खेली राधा कृष्ण की झांकियों के साथ लट्ठ मार होली

ABOUT THE AUTHOR

...view details