दिल्ली

delhi

ISSF World Championship : स्वप्निल कुसाले ने भारत को दिलाया तीसरा ओलंपिक कोटा, ईशा और सम्राट ने जीता गोल्ड

By

Published : Oct 23, 2022, 3:34 PM IST

आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप 2022 में भारत को पेरिस ओलंपिक के लिए तीसरा कोटा मिला है. स्वप्निल कुसाले ने भारत को ये कोटा दिलाया है. वहीं, 10 मीटर पिस्टल जूनियर मिक्स्ड में ईशा सिंह और सम्राट राणा की जोड़ी ने गोल्ड मेडल जीता.

Swapnil Kusale
स्वप्निल कुसाले

नई दिल्लीः मिस्र के काहिरा में जारी ISSF विश्व चैंपियनशिप 2022 (ISSF World Championship 2022) स्वप्निल कुसाले (Swapnil Kusale) ने शनिवार को पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन के फाइनल में चौथा स्थान हासिल कर भारत के लिए तीसरा पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) कोटा हासिल किया. भारत के लिए पहला कोटा भौनीश मेंदीरत्ता ने पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में जबकि दूसरा कोटा रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में हासिल किया था.

रिदम सांगवान ओलंपिक कोटे से चूकी

रिदम सांगवान महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में मामूली अंतर से कोटा हासिल करने से चूक गई और संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर रही. रैंकिंग मैच के लिए क्वालीफ़ाई करने के लिए रिदम सांगवान 587 अंकों के साथ क्वालिफिकेशन में तीसरे स्थान पर रही. वहीं रैंकिंग मैच में रिदम ने 11 के स्कोर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया और इस तरह वो गोल्ड मेडल मैच में आगे नहीं बढ़ सकीं.

ईशा सिंह और सम्राट राणा ने जीता गोल्ड

ईरान की हनियाह रोस्तमियान ने भी 11 का स्कोर बनाया और दोनों अंतिम शेष ओलंपिक कोटा के लिए काफी जोर लगाते हुए नजर आए. लेकिन आखिरी कोटा हनियाह रोस्तमियान ने जीता क्योंकि उन्होंने रिदम सांगवान के 587 स्कोर की तुलना में 588 अंक हासिल किए. 10 मीटर पिस्टल जूनियर मिक्स्ड टीम स्पर्धा में ईशा सिंह और सम्राट राणा की जोड़ी ने हमवतन शिखा नरवाल और सागर डांगी को 17-15 से हरा कर गोल्ड मेडल जीता.

इसे भी पढ़ें- ISSF World Championship 2022: सागर डांगी ने जीते गोल्ड और सिल्वर मेडल

भारत ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम जूनियर प्रतियोगिता में पहले दो स्थान हासिल किये जिससे भारत के मेडलों की संख्या 32 हो गई है. इसमें 12 गोल्ड, आठ सिल्वर और 12 ब्रान्ज मेडल शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details