दिल्ली

delhi

India beat Spain in First Match : ये दो खिलाड़ी रहे भारत की जीत के हीरो

By

Published : Jan 14, 2023, 6:46 AM IST

Updated : Jan 14, 2023, 7:18 AM IST

हॉकी विश्व कप 2023 (Hockey World Cup 2023) में भारत ने अपने पहले मैच में स्पेन को 2-0 से हराकर विजय शुरूआत की है. भारतीय टीम अपने अगला मुकाबले 15 जनवरी को इंग्लैंड से खेलेगी और 19 जनवरी को वेल्स से मुकाबला होगा.

Hockey World Cup 2023 India beat Spain
Hockey World Cup 2023

राउरकेला : भारतीय हॉकी टीम ने राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम में स्पेन के खिलाफ शानदार शुरूआत की है. उप कप्तान अमित रोहिदास और मिडफील्डर हार्दिक सिंह के शानदार गोल से भारतीय टीम ने विश्व कप का प्रचंड आरंभ किया है. अमित रोहिदास ने मैच में सबसे पहला गोल कर भारत को लीड दिलवाई. उन्होंने पहले क्वार्टर के 12वें मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला. इसके बाद हार्दिक सिंह ने दूसरे क्वार्टर के 26वें मिनट में गोल दागा. अमित के शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

अमित ने बाखूबी निभाई उप कप्तान की जिम्मेदारी
ओडिशा (Odisha) के सुंदरगढ़ के रहने वाले अमित रोहिदास (Amit Rohidas) टीम के शानदार डिफेंडर हैं. अमित ने साल 2013 में सीनियर टीम में डेब्यू किया था. उसके बाद से उन्होंने अपने खेल से सबको प्रभावित कर विश्व कप टीम में जगह बनाई. हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी दिलीप तिर्की भी सुंदरगढ़ से हैं. उन्हीं को देखकर रोहित ने हॉकी खेलने की शुरुआत की थी. वो 11 साल की उम्र से वो हॉकी खेल रहे हैं.

टोक्यो ओलंपिक में लिया था भाग
अमित का चयन 2009 में जूनियर नेशनल एशिया कप टीम में हुआ था. म्यांमार में खेले गये एशिया कप में अमित ने शानदार प्रदर्शन किया जिसके चलते वो प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गये. उन्हें 2013 में अंडर 21 टीम में शामिल किया गया और उसके बाद वो सीनियर टीम में आये. अमित टोक्यो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडलिस्ट टीम का हिस्सा थे.

इसे भी पढ़ें- INDIA vs SPAIN : भारत की विजयी शुरुआत, स्पेन को 2-0 से हराया

हार्दिक का है पहला विश्व कप
पंजाब (Punjab) के हार्दिक सिंह (Hardik Singh) 24 साल की उम्र में भारत के लिए अपना पहला विश्व कप खेल रहे हैं. इससे पहले उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक में भी भाग लिया था. हार्दिक ने एक समय हॉकी को छोड़ने का फैसला कर लिया था लेकिन पूर्व ड्रैग फील्डर जुगराज सिंह के कहने पर फिर से हॉकी खेलना शुरू किया. जालंधर के खुसरोपुर गांव के रहने वाले हार्दिक ने विश्व कप में गोल दागकर शानदार आगाज किया है.

Last Updated :Jan 14, 2023, 7:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details